InternationalOdd & Weird

दुनिया के इन जेलों में मिलती हैं लग्जरी सुविधाएँ, जेल जाने को तरसती हैं लड़कियां

आपको याद होगा कि हम लोगों को बचपन से ही यह सिखाया और बताया जाता हैं की गलती करोगे तो जेल भेज दिया जाएगा और यह सुनकर हम डर भी जाये करते थे, लेकिन आज हम आपकी सोच को बदल के रख देंगे क्योंकि आज हम आपको उन जेलों के बारें में बताएंगे जहाँ हर कैदी या इंसान जरूर जाना चाहेगा।

जस्टिस सेंटर लियोबेन, ऑस्ट्रिया –

यह जेल आस्ट्रेलिया में हैं इस जेल का नजारा देखने के बाद आपको लगेगा की यह कोई जेल नहीं फाइवस्टार होटल हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें की यह एक जेल हैं हालांकि यहाँ जिम,स्पोर्ट हॉल, सिनेमा और ऐसी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं। जो आपको दुनिया के किसी ओर जेल में नहीं मिलेगी आप इसे कैदियों की फाइवस्टार जेल भी कह सकते हैं और इस जेल में कैदी एक बार आने के बाद दूसरे बार जरूर आना चाहेगा।

 

बेस्टॉय प्रीजन, नॉर्वे  –

इस लग्जरी जेल में 100 से ज़्यादा कैदियों को रखा गया है। हर कैदी के पास रहने के लिए अपना घर है, और उन्हें मछली पकड़ने, घुड़सवारी जैसे शौक पूरे करने की आज़ादी है।

अरांजुएज जेल, स्पेन –

स्पेन में स्थित ये दुनिया की ऐसी जेल है, जहाँ कैदियों को अपने परिवार को रखने की अनुमति होती है। कैदियों के परिवारों के लिए यहाँ 36 फैमिली सेल बनाये गए हैं। यहाँ बच्चों के मनोरंजन के लिए दीवारों को कार्टून करेक्टर से सजाने के अलावा खिलौनों की व्यवस्था भी की गयी है।

=>
=>
loading...