IANS News

डीएसीए मामले में ट्रंप प्रशासन पर 7 राज्यों ने मुकदमा ठोंका

वाशिंगटन, 2 मई (आईएएनएस)| टेक्सास के नेतृत्व में सात अमेरिकी राज्यों ने डेफर्ड एक्शन फॉर चाइल्डहुड अराइवल्स प्रोग्राम (डीएसीए) को खत्म कराने के लिए राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रशासन पर मुकदमा किया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस मुकदमे में अलाबामा, अरकन्सास, लुइसियाना, नेब्रास्का, दक्षिण कैरोलिना और पश्चिम वर्जीनिया शामिल हैं। इन राज्यों ने मंगलवार को जोर देकर कहा कि पूर्व ओबामा प्रशासन ने इस कार्यक्रम को अस्तित्व में लाने के वक्त अपने अधिकारों का उल्लंघन किया था। यह कार्यक्रम बिना कांग्रेस की मंजूरी के अमेरिका में गैरकानूनी तरीके से बच्चे के रूप में लाए गए लोगों को देश में रहने की इजाजत देता है।

मुकदमे में कहा गया, कार्यकारियों ने देश में अवैध रूप से रहने वाले दूसरे देश के लोगों को एकतरफा रूप से वैध उपस्थिति और कार्य करने का अधिकार प्रदान किया और उसके बाद कार्यकारियों ने उस वैध उपस्थिति का प्रयोग कर एकतरफा रूप से अमेरिकी नागरिकता बांट दी।

मुकदमें टेक्सास के दक्षिणी जिले में अमेरिकी जिला न्यायालय से ‘वर्तमान में जारी सभी डीएसीए परमिटों पर रोक लगाने और उन्हें तुरंत रद्द करने को कहा गया है क्योंकि यह सभी अवैध हैं।’ साथ ही न्यायालय से भविष्य में डीएसीए परमिटों को जारी करने व उनके नवीकरण करने से सरकार को रोकने और दो साल के भीतर कार्यक्रम को प्रभावी रूप से समाप्त करने को कहा गया है।

ट्रंप भी इस कार्यक्रम से मुक्ति चाहते हैं और उन्होंने सितंबर में इसको समाप्त करने का आदेश दिया था। साथ ही कांग्रेस को एक इसकी जगह एक नया कानून लाने को कह था, हालांकि अभी तक ऐसा नहीं हो पाया है। डीएसीए को खत्म करने का मामला अभी अदालतों के विचाराधीन है।

=>
=>
loading...