Jobs & CareerTop NewsUncategorized

NEET : आज 13.36 लाख छात्र दे रहे हैं परीक्षा, नकल रोकने के लिए किये गये ये इंतजाम

आज देशभर के 150 शहरों में नीट परीक्षा आयोजित की जा रही हैं। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। CBI के अनुसार शनिवार को सभी केंद्रों पर परीक्षा संबंधी सामग्री उपलब्ध करवा दी गई हैं। इस बार देशभर में 60000 एमबीबीएस सीटों पर दाखिले के लिए कुल 13.36 लाख छात्र नीट में शामिल हो रहे हैं।

रोकने के लिए ये  खास किये इंतजाम

खबरों के अनुशार CBI ने परीक्षा केंद्र में नकल रोकने के लिए खास इंतजाम किए हैं। ताकि पेपर लीक जैसी घटना दोबारा न हो इसके लिए शिक्षकों के मोबाइल, ब्लूटूथ, कैमरा आदि का प्रयोग पर रोक लगा दी गई है। अभ्यर्थियों के नोजपिन, चेन, नेकलेस, पेंडेंट, बैज, ब्रूच, घड़ी, कोई भी मैटेलिक आइटम, पेन, पेंसिल, कैलकुलेटर, पेन ड्राइव, पर्स, चश्मा, हैंडबैग, बेल्ट, अंगूठी आदि लाने पर रोक लगाई गई है।

साथ ही अभ्यर्थियों को हल्के रंग के कपड़े पहनकर आना अनिवार्य किया गया है। अगर शर्ट पहन कर आते है तो केवल आधी बाजू की पहननी होगी। साथ ही परीक्षार्थियों को चप्पल पहनकर आने को कहा गया है। यही नहीं परीक्षा केद्रों पर बोर्ड के अधिकारी ही प्रश्न पत्र खोलेंगे। साथ ही परीक्षा केंद्रों पर भारी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किए गए हैं, जिससे किसी भी तरह की कोई घटना न हो।

सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ ने अंतरिम आदेश जारी किया है कि CBSE की NEET और अन्य अखिल भारतीय परीक्षाओं के लिए आधार अनिवार्य नहीं होगा। इसके विकल्प के रूप में मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस और बैंक एकाउंट दिए जा सकते हैं. कोर्ट ने कहा CBSE तुरंत यह सूचना अपनी वेबसाइट पर देगी।

=>
=>
loading...