NationalTop News

बेटी के पिता हैं मोदी सरकार से ले जाइए 5 लाख, बस देने हैं 1000 रु

नई दिल्ली। हर पिता की यह ख्वाहिश होती है कि उसकी बेटी की शादी धूमधाम से करे। पिता पर बेटी की पढ़ाई से लेकर शादी की अहम जिम्मेदारी होती है जिसके लिए वह पहले से ही पैसे बचाना शुरु कर देता है। अगर आप भी बेटी के पिता हैं तो यह खबर आपके लिए है। आपको यह जानकार हैरानी होगी कि महज एक बैंक अकाउंट खुलवाकर आप लखपति बन सकते हैं।

तो चलिए आपको बताते हैं कि यह कैसे संभव है। मोदी सरकार द्वारा बेटियों के लिए एक स्कीम चलाई जा रही है। जनवरी 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की थी। अब इसी स्कीम के तहत आप करोड़पति बन सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना में एफडी और सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज तो मिलता ही है साथ ही साथ इसपर टैक्स भी नहीं लगता। इस स्कीम के तहत, बेटी की उम्र 10 साल या उससे कम हो तो यह खाता खुलेगा। इसके अलावा, एक बेटी के नाम पर एक ही खाता खुलेगा। इस खाते को खुलवाते समय आपको कम से कम 1000 रुपये जमा करने होंगे।

इसे आप ऐसे समझ सकते हैं। यदि 2018 में कोई व्यक्ति 1,000 रुपए महीने से अकाउंट खोलता है तो उसे 14 साल तक यानी 2031 तक हर साल 12 हजार रुपए जमा करना होंगे। इस तरह 14 साल में 1.68 लाख रुपए जमा होंगे। 2018 में इस योजना की ब्याज दर 8.1% है। इस दर से जब बच्ची 21 साल की होगी तो उसे 527,036.12 रुपए मिलेंगे।

योजना के अनुसार खाता आप यह अकाउंट किसी भी पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों की शाखा में खुलवा सकते हैं। पीपीएफ खाता खोलने वाले बैंक सुकन्‍या समृद्धि योजना का खाता भी खोलते हैं। खाता खुलवाने के लिए इसका फॉर्म, बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र की जरुरत होती है। इसके अलावा, जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र भी आवश्यक होता है। सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में मिल जाएगा।

अगर आप किसी बेटी के पिता हैं या उसके प्राकृतिक या कानूनन गार्जियन हैं तो आप खाता खुलवा सकते हैं। दो बेटियों के नाम पर दो खाते भी खुलवा सकते हैं। आपको इस फायदे बताये तो इस पैसे से आप अपनी बेटी की पढ़ाई व शादी कर सकते हैं। यह स्कीम बच्ची के जन्म से लेकर शादी करने तक के खर्चों को पूरा करती है। आपको बता दें कि मोदी सरकार द्वारा यह योजना घटते लिंगानुपात के बीच कन्या जन्म दर को प्रोत्साहन देने के लिए शुरु की गई है।

खाता खुलवाने के लिए खाता खुलवाने के लिए बच्‍ची का जन्‍म प्रमाणपत्र, जमाकर्ता (माता-पिता या अभिभावक) का पहचान पत्र की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, जमाकर्ता के पते का प्रमाणपत्र भी आवश्यक होता है। सुकन्‍या समृद्धि योजना का फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस या बैंक में मिल जाएगा। अगर किसी दुर्धटनावश बच्ची की मौत हो जाती है तो डेथ सर्टिफिकेट जमाकर खाते को बंद कराया जा सकता है। इसके बाद बैंक ब्याज सहित पैसा अभिभावक को दे देता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH