Science & Tech.

अगर एटीएम में अटक जाए पैसा, तो जानें वापस पानें का तरीका

एटीएम में अटक जाए पैसा, अकाउंट से बैलेंस कट जाता है, एटीएम मशीन में खराबीwithdrawal by atm
एटीएम में अटक जाए पैसा, अकाउंट से बैलेंस कट जाता है, एटीएम मशीन में खराबी
withdrawal by atm

नई दिल्ली। कई बार एटीएम से पैसे निकालते वक्त पैसा तो नहीं निकलता, लेकिन अकाउंट से बैलेंस कट जाता है। ऐसा अक्सर मशीन में खराबी के चलते होता है, जिसमें एटीएम में पिन डालने के बाद बैकिंग प्रोसेस कम्पलीट तो आ जाता है और खाते से पैसे भी कट जाते हैं, लेकिन पैसे नहीं निकलते है। ऐसे में हम और आप परेशान हो जाते हैं, लेकिन ऐसे में परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बता रहे हैं उन तरीकों के बारे में जिससे हम मशीन में फंसे पैसे को वापस पा सकते हैं।

कैसे निकाले पैसा

अगर मशीन से पैसा नहीं निकले और अकाउंट से पैसे कटने का मैसेज आ जाए तो तो फौरन अपने बैंक से संपर्क करें। आप भले ही अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकाल रहे हो या किसी दूसरे बैंक के एटीएम से जरूरी है कि बैंक से संपर्क करें। आपके पास एटीएम की स्लीप होनी जरुरी है।

क्या है गाइडलाइन

आरबीआई के गाइ़डलाइन के मुताबिक अगर आपका पैसा एटीएम में फंस जाए तो 7 दिनों के अंदर बैंक कस्टमर को उसके पैसे वापस करेगा। अगर आपका पैसा 7 दिनों में आपका पैसा नहीं वापस आता तो आप मुआवजे की मांग कर सकते हैं। आपको बैंक प्रतिदिन 100 रुपए के हिसाब से मुआवजा देगा।

बैंक से करें शिकायत

मशीन से पैसा नहीं निकलने की हालत में आपको नजदीकी ब्रांच में इसकी शिकायत करनी होगी। आप एटीएम की  स्लिप अपनी शिकायत में लगाए। शिकायत दर्ज कराने के बाद उसकी एक कॉपी अपने पास जरूर रखें।

मिल जाएगा वापस

अगर बैंक बंद है या छुट्टी है तो आप उनके ग्राहक सेवा केंद्र में फोन कर इस बात की शिकायत करें। बैंक के पास इस बात का पूरा लेखा-जोखा होता है कि मशीन में सुबह कितने नोट रखेे गए थे और कितना निकला। ऐसे में बैंकों के लिए ये पता करना आसान हो जाएगा कि किसी कस्टमर को रकम निकली की नहीं।

कैमरों से पता करते हैं

बैंक के एटीएम में लगे कैमरों से पता चल जाता है कि पैसे निकले की नहीं। अगर किसी को ट्रांजैक्शन करने के बाद कैश नहीं मिल पाया है तो यह चीज कैमरे में रेकॉर्ड हो जाएगी और बैंक कर्मचारियों को इसकी सही जानकारी हासिल हो जाएगी।

=>
=>
loading...