BusinessScience & Tech.

अब नेपाल में भी Paytm, PhonePe, Google Pay से करें भुगतान, शुरू हुई सुविधा

नई दिल्ली। अगर आप नेपाल घूमने जा रहे हैं तो आपको भारतीय रुपये साथ ले जाने की जरुरत नहीं हैं। अपने यूपीआई से नेपाल में भी आसानी से पेमेंट कर पाएंगे। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने शुक्रवार को कहा कि यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) अब पड़ोसी देश नेपाल में भी चलेगा। एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि UPI यूजर्स अब नेपाली व्यापारियों को क्यूआर कोड स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं। पिछले साल सितंबर में एनपीसीआई अंतरराष्ट्रीय भुगतान (एनआईपीएल) और नेपाल के सबसे बड़े भुगतान नेटवर्क फोनेपे पेमेंट सर्विस के बीच एक समझौता हुआ था। इसके तहत ही पड़ोसी देश में यूपीआई से भुगतान शुरू हुआ है।

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम ने घोषणा करते हुए बताया कि नेपाल भारत का पड़ौसी देश है। हर साल लाखों की संख्या में लोग वहां घूमने या पिकनिक मनाने भी जाते हैं। वहां यूपीआई सुविधा मिलने से दोनों देशों के कारोबार में इजाफा होगा। कोई भी भारतीय नागरिक यूपीआई-सक्षम ऐप का इस्तेमाल करके नेपाल के विभिन्न व्यावसायिक दुकानों में तेज, सुरक्षित और सुविधाजनक यूपीआई भुगतान कर सकेंगे। साथ ही बताया गया कि न केवल डिजिटल भुगतान क्षेत्र में नवाचार करना हमारी हमारी प्रतिबद्धता है, बल्कि व्यापार के लिए नए रास्ते बनाने और दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत करने के लिए हमारे समर्पण को भी दर्शाती है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने उम्मीद जताई थी कि कई अन्य देश भी यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) को लेकर रूची दिखा रहे हैं. हालांकि उन्होने इन देशों का नाम अभी तक नहीं बताया है। हाल ही में भारत और मॉरीशस के बीच रुपे कार्ड और यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस सुविधा और भारत और श्रीलंका के बीच यूपीआई कनेक्टिविटी शुरू की गई थी। अब मॉरीशस जाने वाले भारतीय यात्री एक व्यापारी को वहां यूपीआई के जरिये भुगतान कर पाएंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH