InternationalTop News

नरेंद्र मोदी दुनिया की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में हुए शामिल

मशहूर पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया की 10 सबसे ताकतवर हस्तियों में भारत के प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी का नाम शामिल किया है। इस सूची में चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग पहले स्थान पर हैं। इससे पहले रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन नंबर एक पर थे।

फोर्ब्स की दुनिया के 75 सबसे ताकतवर लोगों की सूची- 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 9 वें पायदान पर जगह मिली है। चिनफिंग ने पिछले लगातार चार वर्ष तक इस सूची में शीर्ष पर चले आ रहे पुतिन को दूसरे स्थान पर धकेल दिया है। सूची में तीसरे पायदान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ट ट्रंप, चौथे पर जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल और पांचवें पर अमेजन प्रमुख जैफ बेजोस हैं।

राष्ट्रपति शी चिनफिंग

मोदी के बाद फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (13 वें), ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (14 वें), चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग (15 वें), एपल के सीईओ टिम कुक (24 वें) को रखा गया है। रिलांयस इडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी इस सूची में मोदी के अलावा स्थान पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। वहीं, माइफ्रोसॉफ्ट के सीईओ भारतीय मूल के सत्य नडेला को 40 वें पायदान पर रखा गया है।

फोर्ब्स का मानना है कि धरती पर लगभग 7.5 अरब लोग हैं, लेकिन इन 75 पुरुषों एवं महिलाओं ने दुनिया को बदलने का काम किया है। फोर्ब्स दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की वार्षिक रैंकिंग के लिए हर 10 करोड़ लोगों में से एक शख्स की पहचान करता है, जिनका कार्य सर्वाधिक महत्वपूर्ण हो।

फोर्ब्स ने कहा कि मोदी दुनिया के दूसरे सबसे अधिक आबादी वाले देश (भारत) में बेहद लोकप्रिय बने हुए हैं। इसमें मनी लॉन्ड्रिंग और भ्रष्टाचार से लड़ने के लिए मोदी सरकार के नवंबर 2016 के नोटबंदी के फैसले का हवाला दिया गया है।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor