NationalTop News

फिल्‍पकार्ट : जो आज करोड़ों की कंपनी है दो कमरों से हुई थी शुरू, जानिए किसने किया था पहला ऑर्डर

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को अब अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट ने खरीद ली है। आपको बता दें कि वॉलमार्ट ने 1.07 लाख करोड़ रुपए में फ्लिपकार्ट की 77 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है।

फ्लिपकार्ट की शुरुआत 2007 के अक्टूबर महीने में हुई थी और इसने अबतक कई बड़े बदलाव किये हैं। इसके साथ ही आपको जानकर हैरानी होगी कि इस कंपनी की शुरुआत सिर्फ दे कमरों से हुई थी, जिसे दो दोस्तों ने शुरू किया था।

सचिन बंसल

फ्लिपकार्ट की शुरुवात दो (सचिन बंसल और बिन्‍नी बंसल) दोस्तों ने की थी। इन दोनों दोस्तों की मुलाकात आईआईटी दिल्ली में हुई थी। आईआईटी ग्रैजुएट दोनों दोस्तों ने पासआउट होने के बाद तकरीबन एक साल तक अलग-अलग कंपनियों में काम किया। ऑनलाइन शॉपिंग के बढ़ते दौर को देखते हुए दोनों ने अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन ज्वाइन की। यहां काम करते वक्त दोनों ने अपना बिजनेस करने का मन बनाया। इसके लिए अक्‍टूबर 2007 में दोनों ने दो-दो लाख रुपए जुटाए और अमेजन छोड़कर ई-कामर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट की नींव रखी।

बिन्‍नी बंसल

कंपनी का पहला ऑर्डर

सचिन और बिन्नी ने बेंगलुरू के अपने 2 कमरों वाले फ्लैट में दो कम्प्‍यूटर के साथ बुक्‍स की ऑनलाइन बिक्री के लिए वेबसाइट शुरू की। लेकिन, दस दिनों तक उन्‍हें एक भी ऑर्डर नहीं मिला। इसी बीच उन्‍हें आंध्रप्रदेश से एक ग्राहक ने ‘लिविंग माइक्रोसॉफट टू चेंज द वर्ल्‍ड’ किताब का ऑर्डर दिया। यह कंपनी के लिए पहला ऑर्डर था।

कंपनी शुरू करने के 18 महीने बाद तक सचिन और बिन्‍नी बंसल को अपने खर्च के लिए हर महीने पैरेंटस से दस हजार रुपए मंगाने पड़ते थे। हालांकि, बिजनेस न चल पाने से वो निराश नहीं हुए। आखि‍रकार किस्‍मत ने साथ दिया और वर्ष 2009 में एसेल पार्टनर (इंडिया) का साथ मिल गया। एसेल पार्टनर ने फ्लिपकार्ट में 10 लाख डॉलर का निवेश किया। कारोबार बढ़ता गया और फ्लिपकार्ट को निवेशक मिलते गए। साल 2010 में टाइगर ग्‍लोबल ने भी फ्लिपकार्ट में भरोसा जताया और 2 करोड़ डॉलर का निवेश किया।

जैसे-जैसे निवेश मिलता गया कंपनी का दायरा भी बढ़ता गया। फ्लिपकार्ट ने वर्ष 2011 में ऑनलाइन मनी स्‍टोर प्रीपेड वॉलेट लॉन्च किया। इसे मार्केट में काफी पसंद किया गया। कंपनी ने अपने अगले चरण में वर्ष 2012 में इन्वेस्‍टर्स से 15 करोड़ डॉलर जुटाए और डिजिटल म्‍यूजिक स्‍टोर फ्लाइट लॉन्च किया।

दो स्टोर लॉन्च करने के बाद फ्लिपकार्ट ने सेलर्स को अपनी कंपनी के साथ जोड़ने का प्लान बनाया। साल 2013 में कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग भी कर दी। सेलर्स प्लेटफॉर्म मिलने से कुछ कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट ऑनलाइन बेचने में रुचि दिखाई और प्रोडक्‍ट की बिक्री शुरू की। इसके बाद फ्लिपकार्ट को ऑनलाइन ऑर्डर मिलने लगे। इस दौरान कंपनी को अपना डिजिटल म्‍यूजिक स्‍टोर फ्लाइट बंद करना पड़ा। कंपनी यहीं नहीं रूकी और ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा पेमेंट गेटवे पे-जिप्‍पी लॉन्च किया। अगले कुछ दिनों में मौजूदा निवेशकों से 36 करोड़ डॉलर और जुटाए।

2014 में कंपनी के पास ग्रास मर्चेंडाइज वॉल्‍युम एक अरब डॉलर हो गई इसके बाद कंपनी ने 30 करोड़ डॉलर में ऑनलाइन शॉपिंग प्‍लेटफॉर्म www.myntra.com खरीदा। कंपनी ने इसी साल चीनी ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा की तर्ज पर इंडिया में बिग बिलियन डे सेल लगाई। वहां से कंपनी की वैल्युएशन में बड़ा अंतर आया।

=>
=>
loading...
Vineet Bajpai
the authorVineet Bajpai
Senior Reporter & Copy Editor