IANS News

बुश पर जूता फेंकने वाला इराकी भारत संग घनिष्ठ संबंध का इच्छुक

मुंबई, 12 मई (आईएएनएस)| तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश पर वर्ष 2008 में जूता फेंक सुर्खियां बटोर चुके और अब अपने देश में शीर्ष पद के लिए चुनाव लड़ रहे इराकी पत्रकार मुंतधर अल-जैदी सत्ता में आने पर भारत के साथ बेहतर संबंध बनाना चाहेंगे।

तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बुश 2008 में अमेरिकी हमले की सफलता बयां करने बगदाद गए हुए थे, जहां अल-जैदी ने उनपर जूता फेंका था। इस घटना के बाद अल-जैदी काफी लोकप्रिय हो गए थे।

इराकी पत्रकार ने बुश पर जूता उछालते समय कहा था कि ‘यह इराकियों की तरफ से तुम्हें विदाई चुंबन (फेयरवेल किस) है’। उन्होंने एक अनुवादक के जरिए बातचीत के दौरान कहा, मैं अब राजनीति में शामिल होना चाहता हूं, क्योंकि मेरा मानना है कि राजनीति एक ऐसा काम है, जिससे लोगों की सेवा की जाती है।

अल-जैदी दो वर्ष पहले नई दिल्ली आए थे और उन्होंने राजघाट का दौरा किया था। उन्होंने कहा, भारतीय राजनीति के बारे में मेरे पास ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन मैं जानता हूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास जन समर्थन है। वह एक लोकप्रिय नेता हैं और मैं उम्मीद करता हूं कि वह भारतीयों को समृद्धि और सफलता दिलवाएंगे।

संसदीय चुनाव में हिस्सा ले रहे अल-जैदी ने कहा, न्याय, समानता, कठिन परिश्रम और ईमानदारी- ये वे कारक हैं, जिसे मैं अपने देश में देखना चाहता हूं।

उन्होंने कहा, पहले मुझे भ्रष्टाचार से लड़ना है और हमारे देश के नेताओं का भंडाफोड़ करने की भी जरूरत है। मैं नेताओं से उनके वित्तीय लेन-देन और अघोषित धन के बारे में पूछना चाहता हूं।

जूता फेंकने वाली घटना पर अल-जैदी (39) ने इसे एक पुरानी बात करार दिया और कहा कि अपने मौजूदा चुनावी अभियान में फायदा उठाने के लिए मैंने इसे निश्चित ही नहीं भुनाया।

भारत और इराक के बारे में उन्होंने कहा, दोनों देश संस्कृति और विरासत के स्तर पर बहुत कुछ साझा करते हैं। दोनों देशों में मुस्लिम बड़ी संख्या में रहते हैं और वे साम्राज्यवाद से लड़ाई करने का समान इतिहास साझा करते हैं।

अल-जैदी ने कहा, एक पत्रकार लोगों की आवाज होता है। वह अन्य पेशेवरों की तुलना में लोगों को ज्यादा समझता है। मैं वहां मौजूद रहूंगा, जहां मुझे अपने देश का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा, चाहे वह पत्रकार के तौर पर हो या राजनेता के तौर पर।

उन्होंने भारतीयों से महेश भट्ट द्वारा निर्देशित नाटक(प्ले) ‘द लास्ट सैल्यूट’ को भी देखने का आग्रह किया, जिसमें अभिनेता इमरान जाहिद ने अल-जैदी की भूमिका निभाई है।

=>
=>
loading...