Regional

पिता ने रेप कर किया 16 साल की बेटी को प्रेग्नेंट, अब 10वीं में किया टॉप

बेंगलुरु की एक 16 वर्षीय लड़की ने पंखों से कुछ नहीं होता हौंसलों से उड़ान होती है। इस कहावत को सच कर दिखाया है। इस लड़की का उसके पिता ने ही रेप किया जिससे वह प्रेग्नेंट हो गई। अब 8 माह की इस प्रेग्नेंट लड़की ने एसएसएलसी एग्जाम्स में पहला स्थान हासिल किया है।

पिता के द्वारा किये गए इस शर्मनाक काम के बाद भी उसने अपनी हिम्मत नहीं हारी और अपनी लगन और मेहनत का परिचय देते हुए इस नाबालिग लड़की ने कर्नाटक सेकेंडरी स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट एक्जाम्स (एसएसएलसी) में 360 नंबर लाकर पहला स्थान हासिल किया है। जिला प्रशासन ने उसके एग्जाम में हरसंभव मदद की गई, यहां तक कि उसके लिए विशेष इंतजाम किए गए।

चाइल्ड वेलफेयर कमेटी (सीडब्ल्यूसी) के एक अधिकारी ने बताया, ‘इस सफलता से वह काफी खुश है। उन्हें लड़की की उपलब्धि पर गर्व है। हालांकि उसने पढ़ाई को लेकर अभी अपने अगले कदम के बारे में कोई फैसला नहीं किया है क्योंकि अगले दो हफ्तों में उसकी डिलीवरी होने वाली है।’

इस एग्जाम में लड़की ने दो विषयों में बी+ तथा अन्य दो विषयों में सी+ हासिल किया है। इसके बाद लड़की ने जिला प्रशासन के अधिकारियों के अलावा शिक्षा विभाग, पुलिस तथा सीडब्ल्यूसी के अधिकारियों को उनके सहयोग के लिए धन्यवाद दिया है।

यह मामला तब सामने आया था जब लड़की और उसकी मां ने अबॉर्शन कराने के लिए एक सरकारी अस्पताल गए थे। हालांकि तब तक देर हो चुकी थी और लड़की 6 माह की गर्भवती हो चुकी थी। अस्पताल वालों ने अबॉर्शन करने से मना कर दिया था। डॉक्टरों को जब इस मामले में पता चला कि मामला शारीरिक शोषण का है तो उन्होंने पुलिस में रिपोर्ट दर्ज कराई।

पुलिस ने पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज करने के बाद आरोपी पिता को गिरफ्तार कर लिया और लड़की को काउंसलिंग और पुनर्वास के लिए ज़िला बाल संरक्षण शाखा में भेज दिया।

यहां उसे अधिकारियों ने लड़की की काउंसलिंग की और उसे एसएसएलसी एग्जाम्स देने के लिए तैयार किया। इस दौरान उसकी पढ़ाई का पूरा ध्यान रखने के अलावा ट्यूशन जैसी सुविधा भी दी गई तांकि वह बिना किसी परेशानी के परीक्षा दे सके।

=>
=>
loading...