IANS News

‘राजी’ के जरिए राजनीतिक इतिहास को खंगालना मजेदार रहा : जयदीप

मुंबई, 13 मई (आईएएनएस)| फिल्मकार मेघना गुलजार की ‘राजी’ में प्रमुख भूमिका निभा रहे अभिनेता जयदीप अहलावत को फिल्म की कहानी के कारण भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के युद्ध से पहले की राजनीतिक समझने का अवसर मिला। शुक्रवार को रिलीज हुई फिल्म में आलिया भट्ट ने एक कश्मीरी लड़की का किरदार निभाया है, जो पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी से शादी कर भारत के लिए जासूसी करती है।

जयदीप ने आईएएनएस को बताया, ‘राजी’ में 1971 युद्ध से पहले की दिलचस्प राजनीति का खुलासा हुआ है। कहानी बताने लायक थी, क्योंकि यह भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के उस समय के रिश्तों के बारे में है, जब रिश्ते बहुत ही नाजुक दौर से गुजर रहे थे।

उन्होंने बताया, मेरा किरदार ‘खालिद मीर’ इससे अच्छी तरह वाकिफ है। बतौर अभिनेता, यह किरदार मेरे लिए बहुत मजेदार रहा, क्योंकि अपने किरदार के लिए मुझे उस समय की राजनीति के बारे में पढ़ने का मौका मिला।

जयदीप ने जोर देते हुए कहा कि ‘राजी’ एक युद्ध आधारित फिल्म नहीं है। उन्होंने कहा, यह युद्ध के बारे में है, लेकिन इसमें युद्ध नहीं है। इसकी कहानी युद्ध शुरू होने से पहले दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान) द्वारा बनाई गई रणनीति पर आधारित है।

‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में शाहिद खान का किरदार निभा चुके जयदीप ने कहा, अगर हम वैश्विक इतिहास में युद्ध पर नजर डालें, तो युद्ध शुरू होने के बाद सिर्फ गोलीबारी और मौत ही दिखाई देती है। लेकिन सबसे मजेदार दौर तैयारी का होता है, इसीलिए मुझे कहानी मजेदार लगी।

आगामी परियोजनाओं के बारे में उन्होंने कहा, मैंने हाल ही में बेहतरीन फिल्मकार दिबाकर बनर्जी की दो फिल्मों की शूटिंग खत्म की है। मैं उनकी एक लघुकथा में भी काम कर रहा हूं। यह लघुकथा ‘बॉम्बे टाकीज 2’ का भाग है। इसमें मनीषा कोईराला, संजय कपूर और मैं हूं।

उन्होंने कहा, मैं दिबाकर की एक अन्य फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ में काम कर रहा हूं, इसमें अर्जुन कपूर और परिणीति चोपड़ा मुख्य भूमिका में हैं। यद्यपि कमल सर की ‘विश्वरूपम 2’ तैयार है और हम इसकी रिलीज के सही समय का इंतजार कर रहे हैं।

=>
=>
loading...