IANS News

कर्नाटक : येदियुरप्पा विश्वास मत के लिए तैयार

बेंगलुरू, 19 मई (आईएएनएस)| कर्नाटक विधानसभा का नया सत्र नवनिर्वाचित विधायकों के शपथ ग्रहण के साथ शुरू हो गया। मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा आज सदन में बहुमत साबित करेगी। कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने शनिवार को 15वीं कर्नाटक विधानसभा का सत्र बुलाया, और सदन में नवनिर्वाचित विधायकों का शपथग्रहण शुरू हुआ।

विधानसभा के अस्थायी अध्यक्ष के.जी. बोपैया सदन की कार्यवाही का संचालन कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने सबसे पहले शपथ ली। इसके बाद कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और जनता दल (सेकुलर) के विधायक दल के नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने शपथ ली।

इन तीनों के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), कांग्रेस और जेडी(एस) के विधायकों का शपथ ग्रहण शुरू हुआ।

सदन में मौजूद प्रमुख विधायकों में राज्य में भाजपा के पूर्व उपमुख्यमंत्री के.एस.ईश्वरप्पा, बी.श्रीरामुलू, कांग्रेस विधायक डी.के.शिवकुमार, आर.वी.देशपांडे, एम.बी.पाटील, शमनुरु शिवशंकरप्पा और जेडी(एस) के जी.टी.देवगौड़ा और एच.डी.रेवन्ना शामिल हैं।

सभी विधायकों का शपथग्रहण शाम चार बजे से पहले पूरा हो जाएगा। इसके बाद बोपैया सर्वोच्च न्यायालय के निर्देशानुसार येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने को कहेंगे।

यदि विपक्षी विधायक मत विभाजन पर जोर देंगे तो अस्थायी अध्यक्ष विश्वास मत का समर्थन करने वाले सदस्यों से पहले वोट करने को और विरोध करने वालों को बाद में वोट करने को कहेंगे।

राज्य में 12 मई को हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। भाजपा ने सर्वाधिक 104 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 78 और जेडी(एस) ने 37 सीटें जीती हैं।

येदियुरप्पा को विश्वास मत जीतने के लिए 112 वोटों की जरूरत है।

राज्य में 104 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

जेडी(एस) के कुमारस्वामी दोनों सीटों चन्नपटना और रामनगरा से जीते हैं। इस तरह जेडी(एस) के पास कुल 36 सीटें हैं, क्योंकि कुमारस्वामी सिर्फ एक बार ही वोट कर सकते हैं।

गौरतलब है कि राज्यपाल वजुभाई वाला ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दिया था, लेकिन शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय ने कांग्रेस और जेडी(एस) की याचिका पर फैसला देते हुए येदियुरप्पा को शनिवार चार बजे बहुमत साबित करने का आदेश दिया था।

=>
=>
loading...