IANS News

ओडिशा : पटनायक ने मोदी से रक्षा उद्योग गलियारे की मांग की

भुवनेश्वर, 19 मई (आईएएनएस)| ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रदेश में समर्पित रक्षा उद्योग गलियारा और एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी स्थापित करने की मांग की। नवीन पटनायक ने मोदी को एक पत्र लिखकर कहा कि ओडिशा रक्षा और अंतरिक्ष के क्षेत्र में देसी डिजाइन, विकास व विनिर्माण के लिए व्यापक पारिस्थितिकी तंत्र और अत्याधुनिक औद्योगिक अवसंरचना प्रदान करता है।

उन्होंने कहा, ओडिशा स्टील, स्टेनलेस स्टील और अल्युमीनियम का सबसे बड़ा उत्पादक है और सेल, टाटा स्टील, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज और नाल्को से रक्षा व एरोस्पेस के लिए उपयुक्त उत्पादों की यहां उपलब्धता है।

पटनायक ने कहा कि ओडिशा के कोरापुट में हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड की एरोइंजन फैसिलिटी है और चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण केंद्र है। इसके अलावा बालासोर में डीआरडीओ की प्रयोगशाला और बोलनगीर में आयुध कारखाना है।

उन्होंने कहा कि ओडिशा में एक लाख एकड़ की औद्योगिक भूमि है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में आईआईटी, एनआईटी, आईआईएम, आईआईआईटी, एनआईएसईआर और एक्सआईएमबी जैसे उच्च शिक्षा के राष्ट्रीय संस्थान हैं।

पटनायक ने प्रधानमंत्री से प्रदेश में रक्षा उद्योग गलियारा और एचएएल के सहयोग से एरोनॉटिकल यूनिवर्सिटी स्थापित करने का आग्रह किया है।

=>
=>
loading...