InternationalTop News

रूस में फिर जीत की ओर बढ़ रहे हैं पुतिन

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, संसदीय चुनाव के आज आए नतीजों, रूस में संसदीय चुनावvladimir putin
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, संसदीय चुनाव के आज आए नतीजों, रूस में संसदीय चुनाव
vladimir putin

मिले 51 प्रतिशत वोट

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के सहयोगी दलों ने संसदीय चुनाव के आज आए नतीजों में जीत की ओर बढ़ रहे हैं लेकिन कम संख्या में पड़े मतों से संकेत मिलता है कि अगले राष्ट्रपति चुनाव से 18 महीने पहले सत्तारूढ़ पार्टी के लिए लोगों के उत्साह में कमी आई है। सेन्ट्रल इलेक्शन कमीशन के प्राथमिक आंकड़ों के अनुसार सत्तारूढ़ यूनाइटेड रशिया पार्टी ने 51 प्रतिशत मत हासिल किए हैं। इन नतीजों से पार्टी का संसद के निचले सदन में प्रभुत्व बढ़ेगा।

पुतिन ने यूनाइटेड रसिया पार्टी के प्रचार से जुड़े कर्मियों से बातचीत में कहा कि यह जीत दर्शाती है कि यूक्रेन पर पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों से खराब हुई अर्थव्यवस्था के बावजूद मतदाताओं को नेतृत्व पर भरोसा है। यूनाइटेड रशिया पार्टी की स्थापना पुतिन ने की थी।

पुतिन के सहयोगी इन नतीजों का इस्तेमाल 2018 के चुनाव प्रचार अभियान में करेंगे। हालांकि पुतिन ने अभी इस बात की पुष्टि नहीं की है कि वह दूसरे कार्यकाल के लिए खड़े होंगे। प्रधानमंत्री दिमित्री मेदवेदेव के साथ यूनाइटेड रशिया पार्टी के मुख्यालय पहुंचे पुतिन ने कहा, ‘हम निश्चित तौर पर यह कह सकते हैं कि पार्टी ने अच्छे परिणाम हासिल किए है। वह जीत गई है।’

सेन्ट्रल इलेक्शन कमीशन के अब तक के आंकड़ों के अनुसार लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी ऑफ रशिया (एलडीपीआर) 15.1 प्रतिशत वोट हासिल कर दूसरे स्थान पर, कम्युनिस्ट पार्टी 14.9 प्रतिशत मतों के साथ तीसरे स्थान पर और रसिया पार्टी 6.4 प्रतिशत मतों के साथ चौथे स्थान पर है।

=>
=>
loading...