NationalRAAJ - KAAJTop Newsमुख्य समाचार

शांति निकेतन पहुचे नरेंद्र मोदी और शेख हसीना, ममता बनर्जी ने किया स्वागत

नरेंद्र मोदी आज पश्चिम बंगाल और झारखंड के दौरे पर हैं।  विश्व भारती विश्वविद्यालय के 49वें दीक्षांत समारोह के लिए मंच तैयार हो गया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शांति निकेतन पहुंच गए हैं. साथ ही इस कार्यक्रम के लिए बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना भी भारत आई हैं। जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शेख हसीना आज संबोधित करेंगे. बंगाल के शांति निकेतन में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने हेलिपैड पर प्रधानमंत्री मोदी और शेख हसीना का स्वागत किया। राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी मोदी को रिसीव करने कोलकाता एयरपोर्ट पहुंचे।

संस्थान के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को हसीना के साथ भारत और बांग्लादेश के सांस्कृतिक संबंधों के प्रतीक ‘बांग्लादेश भवन’ का उद्घाटन करेंगे और वहां एक द्विपक्षीय बैठक करेंगे. पुलिस ने बताया कि पश्चिम बंगाल के बीरभूम जिले के बोलपुर उपसंभाग में स्थित शांतिनिकेतन में बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गयी है.

प्रधानमंत्री बनने के बाद से यह मोदी को विश्वविद्यालयका पहला दौरा है. आखिरी बार 2008 में संस्थान के कोई कुलाधिपति दीक्षांत समारोह में मौजूद थे. तब प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने वहां का दौरा किया था.

उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम काफी खुश है कि इतने सारे गणमान्य लोग दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे. इसके बाद से हम दूसरे केंद्रीय विश्वविद्यालयों की तरह ही हर साल दीक्षांत समारोह आयोजित करने की कोशिश करेंगे.’’

मोदी और हसीना के अलावा समारोह में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल के एन त्रिपाठी एवं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी शामिल होंगी. कुलपति के मुताबिक पिछले चार दशकों में पहली बार राज्य का कोई मुख्यमंत्री दीक्षांत समारोह में शामिल होगा.

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक बांग्लादेश के करीब 150 प्रतिनिधि दीक्षांत समारोह और ‘बांग्लादेश भवन’ के उद्घाटन के लिए शुक्रवार को यहां आएंगे. दोनों देशों के प्रधानमंत्री उद्घाटन कार्यक्रम के खत्म होने के बाद दोपहर एक बजे बैठक करेंगे.

 

=>
=>
loading...