InternationalTop News

‘दोस्ती के बदले पाकिस्तान ने हमें पठानकोट और उरी दिया’

सुषमा स्वराज, संयुक्त राष्ट्र महासभा, पाकिस्ताीन पर अपरोक्ष हमला, आतंकवाद का मुद्दा, उड़ी और पठानकोट, आतंकवाद मानवाधिकार का बड़ा उल्लंघनsushma swaraj in unga
सुषमा स्वराज, संयुक्त राष्ट्र महासभा, पाकिस्ताीन पर अपरोक्ष हमला, आतंकवाद का मुद्दा, उड़ी और पठानकोट, आतंकवाद मानवाधिकार का बड़ा उल्लंघन
sushma swaraj in unga

UNGA में सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्‍तान की बखिया उधेड़ी

न्यूयार्क। पूरी तरह आत्‍मविश्‍वास से लबरेज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्‍तान की जमकर बखिया उधेड़ी। आतंकवाद का मुद्दा उठातें हुए स्‍वराज ने कहा कि आतंकवाद मानवाधिकार का सबसे बड़ा उल्लंघन है। पाकिस्‍तान पर अपरोक्ष हमला करते हुए सुषमा स्‍वराज ने कहा कि जो लोग आतंकी घटना नहीं रोक पा रहे हैं उन्हें वैश्विक बिरदारी से अलग-थलग कर देना चाहिए। उन्होंने आतंकवाद को मानवाधिकार का बड़ा उल्लंघन बताते हुए कहा कि दोस्ती के नाम पर हमें उड़ी और पठानकोट हमले मिले।

संयुक्त राष्ट्र महासभा में आतंकवाद पर बोलते हुए सुषमा ने कहा कि आज भी कई जगहों पर लगातार हो रहे आतंकवादी हमले में मासूम मारे जा रहे हैं। आतंकी घटनाएं नहीं रूक पा रही है। ऐसे में आखिर इन आतंकियों को कौन पनाह और हथियार दे रहा है? नवाज शरीफ के यूएन में दिए गए बयान का जवाब देते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि भारत में मानवाधिकार का उल्लंघन होता है तो मैं उनसे ये ही कहना चाहूंगी कि जिनके अपने घर शीशे के हों, उन्हें दूसरों पर पत्थर नहीं फेंकना चाहिए।

सुषमा ने नवाज से पूछा, क्या शर्त थी

सुषमा स्वराज ने कहा कि नवाज शरीफ ने अपने भाषण में कहा कि भारत बातचीत के लिए शर्त रखने की बात करता है। मैं आज कहना चाहती हूं कौन सी शर्त की बात की जा रही है। हमारी सरकार के शपथ ग्रहण में आने का आमंत्रण दिया था तो क्या कोई शर्त रखी थी। मैंने पाकिस्तान जाकर बातचीत की थी तो क्या कोई शर्त रखी थी। भारत के प्रधानमंत्री पाकिस्‍तान गए थे तो क्या कोई शर्त रखी थी। भारत ईद की बधाई देता था और मैच की बधाई देता था तो इसमें कोई शर्त थी क्या?

हमने रखा मित्रता का नया पैमाना

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि हमने दो सालों में मित्रता का नया पैमाना रखा था लेकिन हमें मिला क्या उरी, पठानकोट और बहादुर अली। बहादुर अली तो हमारे पास जिंदा सबूत है। मैं एक बार पाकिस्तान को बता देना चाहती हूं कि इस तरह के बयानों से वो भारत का कोई हिस्सा लेना चाहते हैं तो वो ये सपना देखना छोड़ दें। मैं उन्हें बता देना चाहती हूं कि कश्मीर और जम्मू भारत का अभिन्न हिस्सा है।

एक साल में दुनियाभर में बहुत कुछ बदला

सुषमा ने कहा कि एक साल पहले मैंने यहीं भाषण दिया था लेकिन एक साल में दुनिया में बहुत कुछ बदल गया है। उन्होंने कहा कि यहां अनेक मुद्दों पर चर्चा हुई है। मैं आज गरीबी के बारे में कहना चाहूंगी। उन्होंने कहा कि स्त्री-पुरुष के बीच लैंगिक समानता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत ने इस मुद्दे का बीड़ा उठाया है।

=>
=>
loading...