IANS News

वैश्विक वेयरेबल्स बाजार में एप्पल शीर्ष पर

नई दिल्ली, 5 जून (आईएएनएस)| 2018 की पहली तिमाही में 40 लाख से ज्यादा वेयरेबल डिवाइसों की बिक्री कर एप्पल वैश्विक वेयरेबल्स बाजार में शीर्ष कंपनी बन गई है। इंटरनेशनल डेटा कॉर्पोरेशन (आईडीसी) की वैश्विक तिमाही वेयरेबल डिवाइस ट्रैकर रिपोर्ट से यह जानकारी मिली है।

सोमवार को जारी इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पिछले साल की तुलना में इस साल एप्पल के स्मार्टवॉच की बिक्री 13.5 फीसदी बढ़ी है। पिछले साल कंपनी ने सेलुलर-कनेक्टेड वॉच लांच किया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन निर्माता की वृद्धि दर ने समूचे वेयररेबल्स बाजार की वृद्धि दर को पीछे छोड़ दिया है और अपनी बाजार हिस्सेदारी को 2018 की पहली तिमाही में बढ़ाकर 16.1 फीसदी कर लिया है, जो 2017 की पहली तिमाही में 14.3 फीसदी थी।

श्याओमी दूसरे स्थान पर रही है, जिसकी बाजार हिस्सेदारी 14.8 फीसदी है।

श्याओमी ने कहा, हालांकि शीर्ष पांच कंपनियों में सबसे कम औसत बिक्री मूल्य (एएसपी) के साथ श्याओमी डॉलर मूल्य के संदर्भ में केवल 1.8 फीसदी बाजार हिस्सेदारी प्राप्त कर सकी।

समीक्षाधीन तिमाही में वेयरेबल्स निर्माता फिटबिट अपनी बिक्री में 28.1 फीसदी के गिरावट के बावजूद तीसरे नंबर पर रही।

चीन की कंपनी हुआवेई समीक्षाधीन तिमाही में चौथे नंबर पर रही और कंपनी ने 13 लाख वेयरेबल्स की बिक्री की और उसकी बाजार हिस्सेदारी पांच फीसदी रही। इसके साथ ही गारमीण ने भी 13 लाख वेयरेबल्स की बिक्री की और उसकी बाजार हिस्सेदारी भी पांच फीसदी रही।

=>
=>
loading...