IANS News

जिंदल विश्वविद्यालय के 10 छात्रों को इजरायल की छात्रवृत्ति मिली

सोनीपत (हरियाणा), 6 जून (आईएएनएस)| जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (जेजीई) ने बुधवार को कहा कि इजरायल की उच्च शिक्षा के लिए राष्ट्रीय परिषद ने उनके दस छात्रों को छात्रवृत्ति दी है। यह छात्रवृत्ति अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम के लिए दी गई है।

इस छात्रवृत्ति के साथ छात्र इजराइल के प्रतिष्ठित बार इलान विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम ‘इंटरनेशनल समर प्रोग्राम : आइडेंटिटी-बेस्ड कंफ्लिक्ट रिजॉल्यूशन’ के योग्य होंगे।

जेजीयू ने जारी बयान में कहा कि छात्रवृत्ति में सप्ताहांत पर रात्रिभोज सहित ट्यूशन और आवासीय खर्च भी सामिल है।

बयान में कहा गया कि भारतीय शिक्षण क्षेत्र में जिंदल सेंटर फॉर इजरायल स्टडीज जिरयाल में शिक्षा के लिए देश का अब तक का पहला और एकमात्र केंद्र है।

महीने भर चलने वाला यह अंतर्विषयक कार्यक्रम दो जुलाई से शुरू होगा।

जिंदल सेंटर फॉर इजराइल स्टडीज (जेसीआईएस) के सहायक प्रोफेसर और संकाय समन्वयक खिनवराज जांगीड ने कहा, निश्चित रूप से छात्रों का इजराइल जाना उन्हें उस स्थान का अनुभव करने में मदद करेगा, जहां संघर्ष, युद्ध और हिंसा अक्सर समाचारों की सुर्खियों में रहती है।

जांगीड ने कहा, इजरायल-फिलीस्तीन या भारत-पाकिस्तान जैसे संघर्ष जटिल हैं क्योंकि यह पहचान (जातीय, धार्मिकता) से जुड़े होते हैं।

चयनित छात्रों में से आठ छात्र जिंदल स्कूल ऑफ इंटरनेशनल अफेयर्स (जेएसआईए) और दो जिंदल ग्लोबल लॉ स्कूल (जेजीएलएस) से हैं।

जेएसआईए के छात्रों में नेहा सिरोही, मनशीतल सिंह, समर्थ कावूरी, सूरज रंजन, विश्वास विश्वनाथ, प्रगदीश किरुबकरन, मेघा गुप्ता, हिमा बिंदु हैं, जबकि जेजीएलएस के केशव मित्तल कुमार और ऋषभ राव यांदामुरी भी इजरायल जाने वाले दस छात्रों में शुमार हैं।

जेजीयू के कुलपति सी. राज कुमार ने कहा, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इस तरह की छात्रवृत्तियों से सिर्फ भागीदारों की संख्या ही नहीं बढ़ेगी बल्कि उन्हें वैश्विक मुद्दों पर डिग्री भी मिलेगी, जिससे उनकी बौद्धिक क्षमता विकसित होगी।

=>
=>
loading...