NationalTop News

ऑपरेशन ब्लू स्टार का वो बहादुर रिक्शेवाला, आज पीएम मोदी का सबसे खास है

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल को अगर इंडियन जेम्स बांड कहा जाए तो गलत नहीं होगा। ये इंडियन जेम्स बॉन्ड न ही कारों के ऊपर दौड़ता है, न ही अपने हाथ में बन्दूक रखता है और न हसीनाओं से फ्लर्ट करता है लेकिन अपनी हिम्मत और दिमाग से जासूसी की दुनिया का बादशाह बन चुका है। अजीत डोवाल का नाम सुनकर पाकिस्तान भी खौफ खाता है। वह सात साल तक पाकिस्तान में मुसलमान बनकर रहे और किसी को भनक तक नहीं लगने दी कि वह एक भारतीय जासूस हैं। इस दौरान वह वहां की गोपनीय सूचनाएं भारत को भेजते रहे।

 

जून 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर पर हुए आतंकी हमले को नाकाम करने का श्रेय भी अजीत डोवाल को जाता है। अजीत डोवाल स्वर्ण मंदिर में एक रिक्शे वाला बनकर घुसे और आतंकियों की इन्फॉर्मेशन इकठ्ठा करते रहे। दरअसल डोवाल एक रिक्शे वाला बनकर कई महीनों से आतंकियों के बीच में रह रहे थे और उन्हें पूरी जानकारी थी कि आतंकियों के पास कैसे हथियार और वह कितना नुक्सान पहुंचा सकते हैं। अजीत डोवाल ने ‘ऑपरेशन ब्लू स्टार’ से पहले खालिस्तानी आतंकवादियों से अहम जानकारियां इकट्ठा करते हुए उसे सेना को बता दिया।

अजीत डोवाल ने इतनी चालाकी से इस आपरेशन को अंजाम दिया कि आतंकियों को पता ही नहीं चला कि ये कोई रिक्शेवाला नहीं बल्कि एक जासूस है। वर्तमान में डोभाल भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार हैं और पीएम मोदी के दाहिने हाथ माने जाते हैं। पीएम मोदी को भी डोवाल पर पूरा भरोसा है।

2015 में भी भारतीय सेना मणिपुर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे चुकी है जिसके हेड प्लानर डोवाल ही थे। जनवरी 2016 में पठानकोट पर कुछ आतंकियों ने हमला कर दिया था और इसके खिलाफ भारत की ओर से काउंटर ऑपरेशन चलाया गया था जिसका सफलतापूर्वक नेतृत्व भी डोवाल ने ही किया था। जून 2014 में इस्लामिक स्टेट (IS) ने 46 भारतीय नर्सों को बंधी बनाकर रखा था लेकिन डोवाल के प्रयासों से उन सभी नर्सों को सुरक्षित भारत ले आया गया।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH