IANS News

यूएनजीए ने फिलिस्तीनी नागरिकों के सुरक्षा प्रस्ताव को मंजूरी दी

संयुक्त राष्ट्र, 14 जून (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने एक प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसमें फिलिस्तीनी नागरिकों के सुरक्षा का आग्रह किया गया है। यूएनजीए ने हमास द्वारा इजरायल पर हमले की निंदा की अमेरिकी मांग को खारिज करने के बाद इसे मंजूरी दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, अरब समर्थित प्रस्ताव को बुधवार को 120-8 के वोट से पारित किया गया, इसमें 45 ने मतदान नहीं किया।

फिलिस्तीन व इजरायल के बीच हाल में संघर्ष में वृद्धि के संदर्भ में इसमें नागरिकों की सुरक्षा व कल्याण सुनिश्चित करने, साथ ही सभी तरह के उल्लंघनों के जिम्मेदारी सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाने की जरूरत के बारे में बताया गया।

साथ ही इस प्रस्ताव में इजरायली बलों द्वारा अत्यधिक, बेहिसाब व अंधाधुंध बलों का फिलिस्तीनी नागरिकों के खिलाफ इस्तेमाल पर खेद प्रकट किया गया।

प्रारंभ में अल्जीरिया, तुर्की व फिलिस्तीनियों द्वारा प्रायोजित प्रस्ताव को अपने वोट से कुछ समय पूर्व की गई घोषणा में ज्यादा देशों का समर्थन मिला।

महासभा का प्रस्ताव अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की दृढ़ राजनीतिक इच्छा शक्ति को दिखाता है। हालांकि, सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव के विपरीत यह कानूनी रूप से बाध्यकारी नहीं है।

=>
=>
loading...