IANS News

छत्तीसगढ़ में किसान की आत्महत्या के लिए सरकार जिम्मेदार : उइके

रायपुर, 15 जून (आईएएनएस/वीएनएस)। मरवाही के एक किसान की आत्महत्या मामले में कांग्रेस की जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट प्रदेश कांग्रेस कमेटी को सौंपी है।

जांच समिति के समन्वयक और प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष रामदयाल उईके ने आज पत्रकारवार्ता में कहा कि किसान सुरेश मरावी की आत्महत्या के लिए सरकार जिम्मेदार है।
उन्होंने कहा कि लगातार अकाल से किसान कर्ज से परेशान था। उन्होंने आत्महत्या की परिस्थिति, कारणों और जांच समिति के निष्कर्षों को सिलसिलेवार बताया।

उन्होंने कहा कि मरवाही के किसान सुरेश सिंह मरावी की आत्महत्या को लेकर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से गठित जांच समिति ने परिजनों से मुलाकात कर घटना की वस्तुस्थिति को जानने का प्रयास किया। 2014-15, 2015-16 और 2016-17 में लगातार अकाल पड़ा। ऐसी स्थिति में बैंक की ओर से नोटिस जारी करना आवश्यक नहीं था। बैंक से दबावपूर्वक नोटिस तामील की थी। पहला नोटिस 28,621, दूसरा नोटिस 1,50,606 का दिया गया था। शासन की ओर से फसल बीमा की राशि समय पर नहीं दी गई। किसान को बीमा राशि मात्र 2014-15 में 12000 रुपए प्राप्त हुई थी। 2016-17 में बीमा राशि 13361 रुपए स्वीकृत की गई, जिसका मृत्यु दिनांक तक भुगतान नहीं किया गया।

उन्होंने कहा कि पत्नी और 4 छोटे बच्चों और माता भानमती बाई की परवरिश (पालन पोषण) के लिए शासन की ओर से कम से कम 25,00000 रुपए की भरपाई की जानी चाहिए। बच्चों की पढ़ाई-लिखाई की जिम्मेदारी भी शासन को लेनी चाहिए। प्रकरण में दोषी समस्त अधिकारियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज होनी चाहिए। जनधन बीमा की राशि दो लाख रुपए मृतक की पत्नी भागवती बाई के नाम पर प्राप्त होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि किसान कांग्रेस के माध्यम से पीड़ित परिवार को लाभ दिलाने के लिए जन आंदोलन किया जाएगा। पत्रकारवार्ता में छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्य प्रवक्ता सुशील आनंद शुक्ला, प्रदेश प्रवक्ता घनश्याम राजू तिवारी, संचार विभाग की सदस्य किरणमयी नायक, प्रवक्ता धनंजय ठाकुर, किसान कांग्रेस के अध्यक्ष चंद्रशेखर शुक्ला मौजूद थे।

=>
=>
loading...