IANS News

संयुक्त राष्ट्र ने संघर्षविराम विस्तार पर अफगानिस्तान को सराहा

संयुक्त राष्ट्र, 17 जून (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने अफगानिस्तान सरकार द्वारा तालिबान के साथ संघर्षविराम के एकतरफा विस्तार की घोषणा का स्वागत किया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने शनिवार को तालिबान से अफगान लोगों द्वारा किए गए शांति के आह्वान पर ध्यान देने का आग्रह किया।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि उनका मानना है कि अफगानिस्तान में संघर्ष का एकमात्र समाधान समावेशी राजनीतिक प्रक्रिया के माध्यम से किया जा सकता है और उन्होंने दोनों पक्षों से शांति प्रयासों को खत्म करने की कोशिश नहीं करने का आग्रह किया।

उन्होंने नांगरहार प्रांत में शनिवार को ईद समारोहों को निशाना बनाकर किए गए हमले की भी निंदा की। इस हमले में 26 लोग मारे गए थे।

सरकार ने 12 जून से सात दिवसीय संघर्षविराम की घोषणा की थी, ताकि तालिबान को राष्ट्रीय सुलह प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।

इस कदम पर गौर करते हुए सशस्त्र समूह ने ईद-उल-फितर के पहले दिन से रविवार तक तीन दिवसीय संघर्षविराम की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति मोहम्मद अशरफ गनी ने टेलीविजन संबोधन के माध्यम से शनिवार को बमबारी के बावजूद एकतरफा संघर्षविराम में विस्तार किया था।

उन्होंने तालिबान से उनके तीन दिवसीय संघर्षविराम में विस्तार करने के लिए कहा था, हालांकि समूह ने अभी तक इस पर कोई जवाब नहीं दिया है।

=>
=>
loading...