BusinessTop News

रेल यात्री ऐसे बुक और कैंसिल कर सकते हैं तत्काल टिकट

 

नई दिल्ली।  भारतीय रेल की ओर से वर्ष 1997 में शुरू की गई तत्काल सेवा में अब तक कई बदलाव किए जा चुके हैं। इससे प्रतिदिन लगभग 1.3 लाख तत्काल टिकट बुक किए जाते हैं जिसमें से ज्यादातर टिकट तो विडों ओपन होते ही कुछ मिनटों में बुक हो जाते हैं।

आपको बता दे कि रेल यात्रियों की सहूलियत के लिए हाल ही में आईआरसीटीसी की वेबसाइट को नए इंटरफेज के साथ बीटा वर्जन में पेश किया गया था। इसमें यात्रियों के लिए वेट लिस्ट पीरियड का विकल्प भी उपलब्ध करवाया गया है। जब हमें बहुत शॉर्ट नोटिस पर रेलवे से यात्रा करनी होती है तो हम तत्काल टिकट का सहारा लेते हैं। आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध तत्काल सेवा, टिकट पाने का सबसे आसान विकल्प होती है। हालांकि इसके बारे में बेहद कम लोगों को जानकारी होती है।

बुकिंग विंडो:

रेल  यात्रा करने के एक दिन पहले आप अपना टिकट तत्काल सेवा के तहत बुक करवा सकते हैं। वातानुकूलित श्रेणी के लिए टिकट बुकिंग का समय सुबह 10 बजे शुरू होता है जबकि नॉन एसी टिकट आप 11 बजे से बुक करा सकते हैं। टिकट आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर या फिर रिजर्वेशन विंडो पर जाकर भी बुक करवा सकते हैं।

ध्यान दे- इसके तहत आप केवल चार यात्रियों को प्रति तत्काल टिकट यात्रा करने की अनुमति होती है। एक व्यक्ति एक आईडी पर दो ही टिकट बुक कर सकता है। हालांकि इसमें एसी और एक्जुयुटिव क्लास को छूट है।

वेटिंग टिकट में भी करे यात्रा:

जी हैं अब आप अपने वेंटिग टिकट में भी यात्रा कर सकते हैं

कैंसिलेशन:

ट्रेन के प्लेटफॉर्म से निकलने के 30 मिनट पहले अगर आपके टिकट का स्टेटस वेटिंग हो या आरएसी हो तो आप अपना टिकट कैंसिल करा सकते हैं। इससे पहले वेटिंग या आरएसी टिकट को 24 घंटे पहले कैंसिल करवाना पड़ता था। अगर आपका टिकट चार्ट तैयार होने तक भी कंफर्म नहीं होता है तो भी आपका टिकट ऑटोमैटिक कैंसिल हो जाएगा और आपके अकाउंट में आईआरसीटीसी की ओर से टिकट का पैसा रिफंड कर दिया जाएगा।

रिफंड:

आपको बता दे कंफर्म टिकट को कैंसिल कराने पर कोई रिफंड नहीं मिलता है, तो इसलिए सोच-समझकर ही अपना टिकट तय तारीख को बुक करना चाहिए। वेटिंग या आरएसी के रिफंड के लिए आपको 30 मिनट पहले अपना टिकट कैंसिल कराना चाहिए।

पेमेंट का ऑप्शन:

आप ईपेलेटर या पे-ऑन-डिलीवरी से भी तत्काल बुकिंग के लिए पेंमेंट कर सकते हैं। इससे पहले आपको पहले टिकट बुक करानी होती थी और बाद में इसका भुगतान। आप अपने ईमेल या मोबाइल मैसेज पर पेमेंट लिंक प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें आप अगले 14 दिनों के भीतर भुगतान कर सकते हैं। हालांकि इस सुविधा में आपको 3.50 फीसद का अतिरिक्त शुल्क देना पड़ता है।

=>
=>
loading...