IANS News

नाटो सम्मेलन से पहले ट्रंप की यूरोपीय सहयोगियों की आलोचना जारी

ब्रसेल्स, 11 जुलाई (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ब्रसेल्स में उत्तरी एटलांटिक संधि संगठन (नाटो) शिखर सम्मेलन से पहले यूरोपीय सहयोगियों की आलोचना जारी रखी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रंप बुधवार और गुरुवार के लिए निर्धारत नाटो शिखर सम्मेलन के लिए मंगलवार शाम ब्रसेल्स पहुंचे। इसके बाद उनके ब्रिटेन का दौरा करने और उसके बाद फिनलैंड की राजधानी हेलसिंकी में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने की योजना है।

ट्रंप ने मंगलवार शाम को ट्वीट कर कहा, यूरोपीय संघ ने यूरोप में हमारे मजदूरों, कर्मचारियों और कंपनियों के लिए व्यापार करना असंभव बना दिया है (अमेरिका का यूरोप से व्यापार घाटा 151 अरब डॉलर का है) और इसके बाद वे चाहते हैं कि हम खुशी खुशी नाटों के जरिए उनकी सुरक्षा करते हैं और शालीनत से इसका भुगतान भी करते रहें। यह अब नहीं चलेगा।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में शाम को कहा, नाटो में कई देश, जो हमसे अपनी सुरक्षा की उम्मीद कर रहे हैं, ना केवल अपनी वर्तमान प्रतिबद्धता दो फीसदी (कुल जीडीपी का दो फीसदी रक्षा पर व्यय करना) से दूर हैं बल्कि कई सालों से भुगतान नहीं करने के कसूरवार भी हैं। क्या वे अमेरिका को पैसा वापस लौटाएंगे?

=>
=>
loading...