Sports

कबड्डी विश्व कप : हैट्रिक के साथ शीर्ष पर जाना चाहेगा भारत

कबड्डी विश्व कप-2016, भारत की हैट्रिक, दक्षिण कोरिया से अप्रत्याशित हारkabaddi world cup 2016 indian team
कबड्डी विश्व कप-2016, भारत की हैट्रिक, दक्षिण कोरिया से अप्रत्याशित हार
kabaddi world cup 2016 indian team

अहमदाबाद| अपने पहले मैच में दक्षिण कोरिया से अप्रत्याशित तौर पर हारने वाली भारतीय टीम ने कबड्डी विश्व कप-2016 के अपने अगले दो मैच जीतकर अच्छी लय हासिल कर ली है। भारत को विश्व कप के ग्रुप-ए के अपने चौथे मुकाबले में शनिवार को द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में कमजोर अर्जेंटीना टीम से भिड़ना है। भारत यह मैच जीतकर एक बार फिर से अपने ग्रुप में शीर्ष पर पहुंच सकता है।

कोरिया से हार के बाद भारत ने आस्ट्रेलिया और बांग्लादेश को बड़े अंतर से मात देकर पहला स्थान हासिल किया था लेकिन कोरियाई टीम ने गुरुवार को रोचक मुकबाले में बांग्लादेश को मात देकर हैट्रिक बनाते हुए भारत को दूसरे स्थान पर ढकेल दिया।

कबड्डी विश्व कप की तालिका में कोरिया वर्तमान में 15 अंकों के साथ शीर्ष पर है, वहीं भारत के 11 अंक हैं। कोरियाई टीम अभी तक इस टूर्नामेंट में अपराजित है। भारतीय कप्तान अनूप कुमार अगले मैच में जीत को लेकर आश्वस्त हैं। उन्होंने कहा, “कल के मैच के लिए हमारी तैयारी अच्छी है। बीच में हमारे पास दो-तीन दिन थे। इस दौरान हमने काफी अच्छा अभ्यास किया है।”

इस मैच के लिए भारतीय टीम का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के खेल में अभी तक जमीन आसमान का अंतर देखा गया है। भारत का खेल अर्जेंटीना से बेहद आक्रामक है और सुगठित है। टीम पूरी रणनीति के साथ मैदान पर उतरती है।

वहीं अर्जेटीना कई बार दवाब में बिखरती दिखी है। पहले मैच में उसे कोरिया ने मात दी थी। वहीं दूसरे मैच में उसे आस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। इन दोनों मैचों में साफ पता चल रहा था कि टीम बिना तैयारी के मैदान पर उतरी है, उसके पास कोई रणनीति नहीं थी। कोरिया और आस्ट्रेलिया से हुए मुकाबले में अर्जेटीना टीम की रेडर काफी कारगार साबित हुए थे। दोनों मैचों में टीम ने अधिकतर अंक उसने रेड से ही हासिल किए हैं।

अनूप से जब पूछा गया कि क्या उन्होंने अर्जेंटीना के खेल पर ध्यान देते हुए कुछ तैयारी की है? इस पर उन्होंने कहा, “हमने हमारे खेल पर ध्यान दिया है। जो हमारी योग्यता है, आक्रमण और डिफेंस की उसका ध्यान में रखते हुए हमने अभ्यास किया है। उसी में हमने सुधार करने की कोशिश की है। बाकी सामने कोई भी टीम हो हमें अपना खेल खेलना है।”

इसके बावजूद हालांकि इन दोनों मैचों में अर्जेंटीना के कुल प्रदर्शन को देखकर नहीं लगता की वह भारत जैसी मजबूत टीम का सामना कर पाएगी। हालांकि टीम ने इसके बाद अपने आप में सुधार किया और शानदार वापसी की। टीम किसी भी मैच को हल्के में लेने के मूड में नहीं दिख रही है। टीम के खिलाड़ी हर हाल में जीत चाहते हैं।

टीम में बदलाव के बारे में अनूप ने कहा कि इसका फैसला शनिवार को ही होगा। उन्होंने कहा, “अभी इस बारे में कुछ नहीं कह सकते। प्रथम सात खिलाड़ी कौन होंगे यह कल ही तय होगा?” भारत को इसके बाद अपना आखिरी ग्रुप मैच इंग्लैंड से भिड़ना है। इंग्लैंड की टीम भी अभी तक इस विश्व कप में कमजोर ही साबित हुई है। यह दोनों मैच भारत के लिए सेमीफाइनल की तैयारी का अच्छा मौका साबित हो सकते हैं।

=>
=>
loading...