NationalTop News

ब्रिक्स से इतर मोदी, पुतिन की द्विपक्षीय वार्ता शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, व्लादिमीर पुतिन, द्विपक्षीय वार्ता शुरू, भारत-रूस शिखर सम्मेलनnarendra modi vladimir putin
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, व्लादिमीर पुतिन, द्विपक्षीय वार्ता शुरू, भारत-रूस शिखर सम्मेलन
narendra modi vladimir putin

बेनॉलियम (गोवा)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए यहां आए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच शनिवार को द्विपक्षीय वार्ता शुरू हो गई। उनकी यह वार्ता ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के इतर हो रही है। दोनों नेताओं की मुलाकात वार्षिक भारत-रूस शिखर सम्मेलन का हिस्सा है, जिसके बाद दोनों देशों के बीच रक्षा, ऊर्जा तथा कृषि आधारित व्यावसायिक समझौतों पर हस्ताक्षर की उम्मीद जताई जा रही है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, “मोदी और पुतिन रक्षा, आतंकवाद से मुकाबले सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे।” इससे पहले पुतिन जब गोवा के डैबोलिम हवाईअड्डे पर पहुंचे तो उनका रेड कार्पेट पर स्वागत किया गया। इसके बाद मोदी ने ट्विटर पर उनका अभिवादन करते हुए लिखा, “भारत आपका स्वागत करता है राष्ट्रपति पुतिन। आपकी यात्रा फलदायी हो।” पुतिन के साथ भारत दौरे पर रक्षा, ऊर्जा, व्यापार और उद्योग मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारी भी आए हुए हैं।

मोदी और पुतिन वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कुडनकुलम परमाणु बिजली परियोजना (केएनपीपी) की तीसरी और चौथी इकाइयों की स्थापना के लिए शिलान्यास समारोह में भी हिस्सा लेंगे। दोनों देशों के बीच इस पर एक समझौते की भी उम्मीद जताई जा रही है। रूस के एक अधिकारी ने शुक्रवार को बताया था कि इसकी घोषणा दोनों नेताओं की वार्ता समाप्त होने के बाद की जा सकती है।

=>
=>
loading...