Science & Tech.

whatsapp यूजर्स के लिए बुरी खबर, अब नहीं कर पाएंगे ये काम

नई दिल्ली। सोशल नेटवर्किंग साइट व्हाट्सएप को इसके मैसेजिंग प्लेटफॉर्म से फैलने वाली फेक न्यूज और झूठी सूचनाओं को लेकर भारत सरकार की तरफ से लगातार आलोचना का सामना करना पड़ा है। व्हाट्सएप के जरिए फॉरवर्ड किए जाने वाले मैसेज ने बड़ी संख्या में भीड़ को भड़काने का काम किया है और इससे देश के कई हिस्सों में मॉब लिंचिंग की घटनाएं हुई हैं।

इसी से निपटने के लिए व्हाट्सएप ने भारत में अपने 200 मिलियन यूजर्स के लिए बड़ा बदलाव किया है। अब व्हाट्सएप पर कोई भी मैसेज पांच से ज्यादा बार फॉरवर्ड नहीं किया जा सकता है। एक ब्लॉग पोस्ट में व्हाट्सएप ने लिखा है, ‘हमने पाया है कि भारत में इसके यूजर्स दुनिया के किसी भी देश के मुकाबले ज्यादा मैसेज, फोटो और वीडियो फॉरवर्ड करते हैं।

व्हाट्सएप के दुनिया भर में 1 अरब से ज्यादा यूजर हैं। भारत में इसके यूजर्स की संख्या 20 करोड़ से ज्यादा है। व्हाट्सएप ने कहा है, ‘हम एक टेस्ट शुरू कर रहे हैं, जो कि फॉरवर्ड मैसेज को सीमित करेगा। यह व्हाट्सएप यूज करने वाले प्रत्येक व्यक्ति के लिए होगा। भारत में हम एक बार में 5 चैट की लोअर लिमिट को भी टेस्ट करेंगे। साथ ही, मीडिया मैसेज के बगल में दिए गए क्विक फॉरवर्ड बटन को भी हटाएंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH