International

पाकिस्तान में वोटिंग के दौरान बम ब्लास्ट, 5 लोगों की मौत, 12 घायल

पाकिस्तान

पाकिस्तान में आज हो रहे है संसदीय चुनाव के बीच बम ब्लास्ट होने से 5 लोगों की मौत हो गई। पाकिस्तान में आज कड़ी सुरक्षा के बीच राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली के लिए वोटिंग चल रही है। वोटिंग के दौरान अलग-अलग इलाकों से हिंसा की खबरें आ रही हैं।

5 लोगों की मौत और 12 लोग घायल

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, ये ब्लास्ट क्वेटा में पूर्वी बाईपास के करीब हुआ है। पाकिस्तानी अखबार डॉन के मुताबिक, क्वेटा ब्लास्ट में अब तक 5 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 12 लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह ब्लास्ट नेशनल असेंबली 260 के अंतर्गत सुबह करीब 11 बजे हुआ है।

272 संसदीय सीटों पर हो रहें है चुनाव

पाकिस्तान की 272 संसदीय सीटों के लिए सीधे चुनाव हो रहे हैं। 70 सीटें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं, इन्हें पांच फ़ीसदी से अधिक वोट पाने वाली पार्टियों में बांटा जाता है ।

2013 में 55 प्रतिशत हुआ था मतदान

पाकिस्तान में 2013 में हुए चुनावों में 55 प्रतिशत मतदान हुआ था। नवाज़ शरीफ़ की पार्टी ने जीत तो हासिल की थी लेकिन स्पष्ट बहुमत हासिल नहीं कर सकी थी। ये चुनाव इसलिए भी महत्पूर्ण हैं क्योंकि ये दूसरी बार हो रहा है जब एक लोकतांत्रिक नागरिक सरकार अपना कार्यकाल पूरा करने के बाद दूसरी लोकतांत्रिक नागरिक सरकार को सत्ता सौंपने जा रही है ।

लेकिन पाकिस्तान में चुनाव अभियान विवादों से घिरा रहा है

नवाज़ शरीफ़ की पार्टी का कहना है कि देश की ताक़तवर सेना उसे हराने के लिए काम कर रही है और इमरान ख़ान और उनकी पार्टी का समर्थन कर रही है। पीएमएल (एन) का कहना है कि अदालतें भी उसके ख़िलाफ़ हैं।

 

=>
=>
loading...
Mohammad Faique
the authorMohammad Faique