IANS News

सेहत तय करेगा आपका प्रौद्योगिकी प्रेम

सैन फ्रांसिस्को, 28 जुलाई (आईएएनएस)| यह निर्धारित करने में आपका स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा कि आप उन्नत प्रौद्योगिकियों जैसे कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और जीन एडिटिंग के अनुकूल हैं या नहीं। एक विशेषज्ञ ने इस पर जोर दिया है। वैश्विक शोध कंपनी फोरेस्टर के प्रमुख विश्लेषक और उपाध्यक्ष जेम्स एल. मैक्वीवे ने कहा, एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए कम स्वस्थ व्यक्ति की तुलना में नई फायदेमंद प्रौद्योगिकी को अपनाने की संभावना अधिक होगी। यह भविष्य की प्रौद्योगिकी को अपनाने के दौरान काफी महत्वपूर्ण होगा।

उन्होंने आगे कहा, भविष्य में जो नई प्रौद्योगिकियां आ रही हैं, उससे स्वस्थ व्यक्ति को ज्यादा फायदा मिलेगा।

उनके मुताबिक, शारीरिक स्वास्थ्य भावनात्मक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है, जो बौद्धिक चपलता, नवाचार के लिए खुलापन और अंतत: प्रौद्योगिकी को अपनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

विशेषज्ञ ने कहा, इसका उत्पाद प्रभाव बहुत बड़ा है, लेकिन यह सामाजिक भी है, क्योंकि कई आगामी नवाचारों में स्वास्थ्य और कल्याण भी शामिल होगा। यह स्वास्थ्य को नई डिजिटल खाई का कारण बना देगा। जिनका स्वास्थ्य बेहतर होगा, वे उनका प्रयोग कर पाएंगे, और जिनका स्वास्थ्य अच्छा नहीं होगा, वे इसे अपनाना नहीं चाहेंगे।

हालांकि केवल बेहतर स्वास्थ्य ही इस बात का सूचक नहीं है कि वह व्यक्ति प्रौद्योगिकी और नवाचार को पसंद करता हो और उसे अपनाना चाहता हो। इसमें समाज और व्यक्ति के व्यक्तित्व की प्रमुख भूमिका होती है, जो स्वास्थ्य से प्रभावित हो सकती है। हालांकि आखिरकार इनमें धन की प्रमुख भूमिका होती है। क्योंकि आपको टेस्ला की कार खरीदने के लिए आपके पास पैसे भी तो होने चाहिए।

उन्होने आगे कहा, लेकिन मुद्दा यह है कि अगर आप स्वस्थ हैं तो आप भविष्य के लिए बेहतर तरीके से तैयार होंगे, चाहे वह एआई हो या जीन एडिटिंग हो।

उनका कहना है कि भविष्य के प्रबंधक केवल अधिक स्वस्थ लोगों को ही काम पर रखना पसंद करेगें तथा भविष्य के विक्रेता भी अधिक स्वस्थ ग्राहक चाहेंगे।

=>
=>
loading...