IANS News

हिंदी बेस्टसेलर में गुलजार, राहत इंदौरी, जावेद अख्तर शामिल

नई दिल्ली, 29 जुलाई (आईएएनएस)| हिंदी बेस्टसेलर सूची दूसरे साल भी जारी की गई। इस वर्ष पहली तिमाही-अप्रैल से जून, 2018 के लिए हिन्दी बेस्टसेलर में पहली बार कविताओं की सूची जारी की गई जिसमें शीर्ष 10 में गुलजार, जावेद अख्तर, पीयूष मिश्रा और स्वानंद किरकिरे शामिल हैं।

बेस्टसेलर सूची में पहली बार कविता को शामिल किया गया है। कविताओं की सूची में बालीवुड की हस्तियां हावी हैं। ‘प्लूटो’ के साथ गुलजार कविताओं की सूची में शीर्ष पर हैं जबकि ‘रूत’ के साथ राहत इंदौरी भी शीर्ष 10 में शामिल हैं। स्वानंद किरकिरे ने कविता की अपनी पहली पुस्तक ‘आप कमाई’ के साथ इस सूची में जगह बनाई है।

इस तिमाही में कथा श्रेणी में ‘दिल्ली दरबार’ के साथ युवा लेखक सत्य व्यास को, कथेतर श्रेणी में ‘बकर पुराण’ के साथ अजीत भारती को और अनुवाद में ‘सीता-मिथिला की योद्धा’ के साथ अमिश त्रिपाठी को जगह मिली है।

बेस्टसेलर में न केवल लोकप्रिय हिंदी लेखकों और किताबों को शामिल किया गया है बल्कि कुछ लोकप्रिय अंग्रेजी लेखकों ने भी हिंदी पाठकों का दिल जीता है और यह अनुवाद श्रेणी को देखने से पता चलता है। विश्व प्रसिद्ध नील्सन बुकस्कैन ने हिंदी बेस्टसेलर सूची की चयन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस सूची में उन पुस्तकों को भी शामिल किया गया है जिनके पहले संस्करण 1 जनवरी, 2012 को या उसके बाद प्रकाशित हुए और जिनमें 13 अंकों के वैध आईएसबीएन नंबर हैं।

इस तिमाही में 15 राज्यों में 18 नए शहरों को जोड़ा गया। इन्हें मिलाकर दैनिक जागरण नील्सन बुकस्कैन बेस्टसेलर सूची में अब 55 शहरों को शामिल किया जा चुका है।

कार्यक्रम की शुरुआत महाकवि नीरज को श्रद्धांजलि देने के साथ हुई। इसका शीर्षक था – ‘महाकवि नीरज का रचना संसार’। प्रसिद्ध कवि लीलाधर मंडलोई और प्रसिद्ध लेखक यतींद्र मिश्रा ने कवि नीरज को श्रद्धांजलि अर्पित की और उनकी कविता और फिल्म गीतों के बारे में बात की। लीलाधर मंडलोई ने बताया कि नीरज की पहली कविता दैनिक जागरण में प्रकाशित हुई थी। यतींद्र मिश्रा ने इस बारे में बताया कि हिंदी साहित्यिक दुनिया ने नीरज को कैसे नजरअंदाज कर दिया जबकि हिंदी फिल्म उद्योग और सिनेमा प्रेमियों ने उन्हें खूब प्यार दिया।

=>
=>
loading...