NationalTop Newsमुख्य समाचार

रिटायर होने के बाद भी राष्ट्रपति को मिलती हैं ऐसी सुविधाएं, आम आदमी सोच भी नहीं सकता

नई दिल्ली। देश के राष्ट्रपति को रिटायरमेंट के बाद भी ऐसी ख़ास सुविधाएं दी जाती हैं जिन्हे आम आदमी सोच भी नहीं सकता। ये सुविधाएं उन्हें अंतिम सांस तक दी जाती हैं। इन सभी में चिकित्सा, आवास, यात्रा जैसी सभी मूलभूत सुविधाओं सहित आधुनिक सुविधाओं का समावेश होता है।

प्रेसिंडेट इमॉल्‍यूमेंट्स एक्ट 1951 के तहत पूर्व राष्‍ट्रपति को पूरी तरह से फर्निशड बंगला दिया जाता है। जिसका किराया सरकार उठाती है। इसी के साथ पूर्व राष्ट्रपति को सरकार की ओर से दूसरी सुविधाएं भी मिलती हैं। इनमें फ्री टेलीफोन की सुविधा, इंटरनेट और एक मोबाइल फोन दिया मिलता है। जिसमें नेशनल रोमिंग की सुविधा होती है।

पूर्व राष्ट्रपति को सरकार की ओर से पर्सनल स्टाफ भी दिया जाता है। प्रणब दा को 5 पर्सनल स्टाफ मिला है, जिसमें एक प्राइवेट सेक्रेटरी भी शामिल है। पूर्व राष्ट्रपतियों को सरकार की ओर से जिंदगी भर ट्रेन और प्लेन में फ्री यात्रा की सुविधा दी जाती है।

पूर्व राष्ट्रपति की कार के पेट्रोल का खर्च भी सरकार की ओर से वहन किया जाता है। देश के पूर्व राष्ट्रपति को मुफ्त मेडिकल सुविधा भी दी जाती है। साथ ही भारत के सेवानिवृत्त राष्ट्रपति को अपने जीवन के शेष समय तक देश में कहीं भी नि:शुल्क आवास, पानी और बिजली की सुविधा पाने का अधिकार है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH