IANS News

तेलंगाना : स्वतंत्रता दिवस पर 2 प्रमुख योजनाओं की शुरुआत

हैदराबाद, 15 अगस्त (आईएएनएस)| तेलंगाना में 72वां स्वतंत्रता दिवस बुधवार को दो प्रमुख योजनाओं, सभी के लिए आंखों की मुफ्त जांच व किसानों के लिए जीवन बीमा की शुरुआत के साथ मनाया गया। ‘कांति वेलुगू’ के तहत राज्य की पूरी 3.7 करोड़ की आबादी को मुफ्त आंखों की देखभाल की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। अधिकारी न सिर्फ आंखों की जांच करेंगे बल्कि मुफ्त में दवाएं, चश्मा व जरूरी हुआ तो मुफ्त में शल्य चिकित्सा की व्यवस्था करेंगे।

सरकार का अनुमान है कि राज्य में चार लाख लोगों को शल्य चिकित्सा की जरूरत है। दावा किया जा रहा है कि दुनिया में इस तरह का यह पहला कार्यक्रम है, जिसके तहत सरकार की 40 लाख चश्मा वितरित करने की योजना है।

ऐतिहासिक गोलकोंडा किले पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने एक अन्य योजना ‘रयतु बीमा’ की घोषणा की। इसका मकसद हर किसान को पांच लाख रुपये का जीवन बीमा कवर प्रदान करना है।

इसमें सरकार 18 से 59 साल की आयु के बीच के 28 लाख किसानों को कवर करेगी। सरकार हर किसान के लिए 2,271 रुपये की वार्षिक बीमा किस्त का वहन करेगी। इसने पहले ही जीवन बीमा निगम को 636 करोड़ रुपये के प्रीमियम का भुगतान कर दिया है।

बीमा के दस्तावेज किसानों के बीच बुधवार से बांटे जाएंगे।

चंद्रशेखर राव ने लगातार पांचवें साल गोलकोंडा किले पर स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्र ध्वज फहराया है।

उन्होंने तेलंगाना राज्य विशेष पुलिस, राज्य सशस्त्र रिजर्व व सिटी आर्म्ड रिजर्व के दल की परेड की सलामी ली।

जगह की कमी के कारण सीमित संख्या में पुलिसकर्मियों व छात्रों ने परेड में भाग लिया।

सिकंदराबाद में परेड ग्राउंड में स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद, राव मुख्य आयोजन के लिए गोलकोंडा किले गए।

=>
=>
loading...