IANS News

रुपये में गिरावट से छोटे व्यवसाय समाप्त होंगे : ममता बनर्जी

कोलकाता, 16 अगस्त (आईएएनएस)| पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को कहा कि रुपये के मूल्य में गिरावट से तेल आयात के बिलों में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा कि नोटबंदी के बाद रुपये में हुई गिरावट से छोटे व्यवसाय खत्म हो जाएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि गुरुवार को रुपये में आई अब तक की सबसे ज्यादा गिरावट से किसानों में हताशा थी लेकिन बाद में हुए कुछ सुधार से उन्हें थोड़ी राहत मिली। गुरुवार को रुपये डॉलर के मुकाबले 70.20 रुपये पर पहुंच गया था।

उन्होंने कहा, रुपया अब तक के अपने न्यूनतम स्तर पर। हम बहुत चिंतित हैं। तेल आयात बिल में अब उछाल आएगा।

बनर्जी ने एक ट्वीट में कहा, सब्जियों के दाम बढ़ेंगे। नोटबंदी आपदा के बाद और रुपये के निचले स्तर पर आने से अनौपचारिक क्षेत्र व छोटे व्यवस्या समाप्त हो जाएंगे। किसानों की परेशानियां मिली जुली हैं।

व्यापक व्यापार घाटे के साथ हाल ही में विदेशी फंड़ों के भारत से जाने के कारण भारतीय रुपया कमजोर हुआ है और अब तक के निचले स्तर पर पहुंचा है।

भारतीय रिजर्व बैंक के प्रत्यक्ष हस्तक्षेप से रुपया सुबह 10:45 पर 70.32-33 से घटकर 70.23 के आंकड़े पर आ गया था।

मंगलवार को अंतर बैंक सत्र के समाप्त होने पर रुपये में डॉलर के मुकाबले चार पैसे की मजबूती देखी गई थी, मंगलवार को रुपया 69.90 के स्तर पर था जबकि सोमवार को अमेरिका के प्रति नोट के मुकाबले भारतीय रुपया 69.94 पर बंद हुआ था।

=>
=>
loading...