NationalTop Newsमुख्य समाचार

पाकिस्तान दौरे पर जाने से पहले सचिन से अटल जी ने कही थी ये खास बात..

नई दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री व राजनाति के भीष्म पितामाह अटल बिहारी बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को दिल्ली के ऑल इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट (एम्स) में निधन हो गया। 93 वर्षीय वाजपेयी को यूरिन इन्फेक्शन और किडनी संबंधी परेशानी से जूझ रहे थे। आज हम आपको अटल जे ेके जीवन से जुड़ा एक किस्सा सुनाने जा रहे हैं।

दरअसल अटल जी की एक तस्वीर है भारतीय क्रिकेट टीम के शीर्ष चेहरों के साथ सचिन तेंदुल्कर, सौरव गांगुली,वीरेंद्र सहवाग,राहुल द्रविड़ और आशीष नेहरा। 2003-04 के पाकिस्तानी दौरे से पहले दिल्ली में अटल जी ने मुलाकात कर भारतीय टीम को एक बल्ला उपहार स्वरूप भेंट किया था और उस समय पूरी टीम को पाकिस्तान में जो करने के लिए कहा था वह आज क्रिकेट डिप्लोमेसी के लिए मील का पत्थर है। अटलजी ने भारतीय टीम के बड़े खिलाड़ियों से कहा था कि पाकिस्तान जाकर मैच तो जीतो ही जीतो पर साथ में वहां के लोगों और खिलाड़ियों का दिल भी जीतना। पूरी टीम को मेरी तरफ से शुभकामनाएँ।”

तब भी भारतीय टीम ने श्रृंखला जीत कर अटल जी की बात का मान रखा था। 2002 में हुई भारत-पाक श्रृंखला में भी अटल जी ने पूरी भारतीय टीम से भेंट की थी। ये दिखाता है कि अटल जी पुरानी टहनियों पर भी नई कोपलें उगानें में माहिर थे। अटल जी हर उस खेल से दिल लगा लेते जहाँ भारत के सम्मान की बात होती…पर इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता कि इसके पीछे अटल जी की असली मंशा पाकिस्तान से रिश्ते बेहतर करने की रही। इसके लिए अटल जी ने खेल को भी एक माध्यम के रूप में देखा और भारतीय टीम का हर तरह से मनोबल बढ़ाया। अटल जी उल्लास के छड़ों में भी देश की फिक्र करते रहते।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH