IANS News

राम मेहर सिंह भारतीय पुरुष कबड्डी टीम को प्रशिक्षण देंगे

नई दिल्ली, 18 अगस्त (आईएएनएस)| राम मेहर सिंह एक कोच के रूप पटना पायरेट्स को लगातार तीन बार प्रो कबड्डी लीग का खिताब दिला चुके हैं और अब वह रविवार से शुरू हो रहे 18वें एशियाई खेलों के लिए भारत की राष्ट्रीय पुरुष कबड्डी टीम को प्रशिक्षण देंगे। अर्जुन पुरस्कार विजेता राम मेहर सिंह खिलाड़ियों को हरेक मैच के लिए शारीरिक और मानसिक तौर से तैयार करेंगे। कोचिंग की उनकी जोरदार शैली प्रत्येक खिलाड़ी का सर्वश्रेष्ठ बाहर लाती है।

एशियाई खेलों में कबड्डी मैच के आयोजन 19 से 24 अगस्त के बीच होंगे। 12 राष्ट्रीय टीमें पुरुषों की श्रेणी में स्वर्ण पदक के लिए मुकाबला करेंगी। 2002 के एशियाई खेलों के दौरान कबड्डी में उल्लेखनीय प्रदर्शन के लिए उन्हें अर्जुन पुरस्कार दिया गया था। खेल के प्रति उनके समर्पण का सम्मान करते हुए हरियाणा सरकार ने उन्हें भीम अवार्ड से भी सम्मानित किया था।

वायुसेना और सेना के साथ 2004 में उन्होंने कोचिंग की शुरुआत की और तीन राष्ट्रीय चैम्पियनशिप जीते। वह खिलाड़ियों का चुनाव करने वाली राष्ट्रीय समिति में भी हैं।

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित एशियाई खेलों के लिए भारतीय कबड्डी टीम बेजोड़ लगती है। इसमें प्रदीप नरवाल, कप्तान अजय ठाकुर, शशांक देवडिगा, रोहित कुमार, राहुल चौधरी, गंगाधारी मलेश और मोनू गोयत शामिल हैं, जबकि मोहित चिल्लर, राजू लाल चौधरी और गिरीश एरनक जैसी शीर्ष स्तरीय डिफेंडर भी मौजूद हैं। दीपक हुड्डा और संदीप नरवाल टीम में ऑल राउंडर हैं, जबकि मनिन्दर सिंह और अमित नागर स्टैंड बाई खिलाड़ी हैं।

एशियाई खेलों में कबड्डी में भारत का हमेशा से प्रभुत्व रहा है और यह 1990 में बीजिंग में हुए एशियाई खेलों में शुरू हुआ था। भारतीय कबड्डी टीम ने 1990 से 2014 तक एशियाई खेलों में सात स्वर्ण जीते हैं।

=>
=>
loading...