IANS News

मोरक्को के शाह ने 160 कैदियों को क्षमादान दिया

रबात, 22 अगस्त (आईएएनएस)| मोरक्को के शाह मोहम्मद (षष्ठम) ने 2016 के अंत में उत्तरी मोरक्को के पहाड़ी क्षेत्र में विरोध प्रदर्शनों के सिलसिले में दोषी ठहराए 160 लोगों को क्षमादान दे दिया है। मोरक्को के न्याय मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से समाचार वेबसाइट ‘एलई360.एमए’ ने मंगलवार को बताया कि इन प्रदर्शनकारियों को ईद के मौके पर क्षमादान दिया गया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने इससे पहले एक आधिकारिक बयान में कहा कि शाह ने ईद के मौके पर 889 कैदियों को क्षमादान दिया है लेकिन इनकी पृष्ठभूमि की जानकारी नहीं दी।

क्षमादान पाने वाले लोगों की सूची में विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले शामिल नहीं हैं जिन्हें जून में 20 साल की सजा सुनाई गई थी।

जून में मोरक्को की अदालत ने विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व करने वाले नासेर जेफजाफी व तीन अन्य नेताओं को 20 साल की सजा सुनाई थी। 49 अन्य लोगों को कासाब्लांका की अदालत ने 15-15 साल जेल की सजा सुनाई थी। इन सजाओं के खिलाफ भी मोरक्को में बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन हुए थे।

नासेर जेफजाफी के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शन अक्टूबर 2016 में हुआ था जब एक मछली विक्रेता मोहसिन फिक्री की एक लॉरी में चढ़ने के दौरान उससे कुचलकर मौत हो हो गई थी। फिक्री लॉरी से अपनी स्वोर्डफिश निकालने की कोशिश कर रहा था जिसे पुलिस ने कब्जे में लिया हुआ था।

=>
=>
loading...