IANS News

इंडोनेशिया : लोम्बोक द्वीप में भूकंप से मरने वालों की संख्या 550 के पार

जकार्ता, 24 अगस्त (आईएएनएस)| इंडोनेशिया के लोम्बोक द्वीप पर 29 जुलाई से 19 अगस्त के बीच आए विनाशकारी भूकंप के झटकों से मरने वालों की संख्या शुक्रवार को बढ़कर 557 हो गई। एक से अधिक बार आए भूकंपों की वजह से 390,000 से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं, जबकि 76,765 इमारतों को नुकसान पहुंचा है।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन एजेंसी के प्रवक्ता सुतोपो पुरवो नुगरोहो ने ट्विटर पर कहा कि अधिकांश मौतें उत्तरी लोम्बोक नगरपालिका में हुईं हैं। यहां 466 लोगों की मौत हुई है। उत्तरी लोम्बोक सबसे ज्यादा प्रभावित इलाका है।

भूंकप से पश्चिम लोम्बोक में 40, पूर्वी लोम्बोक में 31, मध्य लोम्बोक में दो और प्रांतीय राजधानी मातरम में नौ लोगों की मौत हुई है।

समाचार एजेंसी एफे की रिपोर्ट के मुताबिक, इसके अतिरिक्त पड़ोसी पूर्वी सुमबावा द्वीप में सात लोगों व बाली द्वीप में दो लोगों की मौत हुई है।

नुगरोहो ने कहा कि इंडोनियाई सशस्त्र बल का विमान शुक्रवार सुबह परिवारों के लिए 100 सहायता पैकेज, 100 व्हील चेयर, 30,000 टेंट के साथ उतरा।

शिविरों में साफ पानी, चिकित्सकीय इलाज व आश्रय की सामग्री की जरूरत है। सिर्फ हेलीकॉप्टर व मोटरसाइकिलों से द्वीप के सुदूर इलाकों में जल्दी पहुंचा जा सकता है, क्योंकि भूस्खलन की वजह से मार्ग बंद हो गए हैं।

लोम्बोक में 29 जुलाई को आए 6.4 तीव्रता के भूकंप के बाद सैकड़ो भूंकप के झटके महसूस किए गए हैं। इन इटकों में से कुछ 5.9 तीव्रता के थे।

संबसे गंभीर भूकंप 6.9 तीव्रता का 5 अगस्त को आया, जिसमें करीब 460 लोगों की मौत हो गई।

=>
=>
loading...