RegionalUttar Pradeshमुख्य समाचार

आगरा: बुलंद दरवाजे के दक्षिणी गुबंद का कलश गिरा,बड़ा हादसा होने से बचा

आगरा: ताजनगरी में विश्वदाय धरोहर फतेहपुर सीकरी के बुलंद दरवाजे के दक्षिणी गुबंद का कलश बारिश के चलते  गिर गया । जिससे एक बड़ा हादसा होने से बाल-बाल बच गया । जानकारी होते ही पुरातत्व विभाग के कर्मचारी मौके पर पहुंच गए । सोमवार को फतेहपुर सीकरी के बुलंद दरवाजे के दक्षिणी गुबंद का कलश अचानक गिर गया, जिससे पर्यटकों में अफरा-तफरी मच गयी ।

घटना की सूचना लोगों ने पुरातत्व विभाग को दी । विभाग के कर्मचारी मौके पर आ गये । स्थानीय लोगों का आरोप है कि पुरातत्व विभाग फतेहपुर सीकरी के स्मारकों का संरक्षण करने में लापरवाही बरत रहा है । बता दें कि फतेहपुर सीकरी एक ऐसा स्थान है, जहां देश-दुनिया से आने वाले सैलानी उसकी बेजोड़ वास्तुकला को तो देखते ही हैं साथ ही शेख सलीम चिश्ती की दरगाह पर माथा भी टेकते हैं और मन्नतें भी मांगते हैं ।

बुलंद दरवाजा एशिया का सबसे ऊंचा दरवाजा है । वहीं शेख सलीम चिश्ती की मजार की बगल में नवाब इस्लाम खां की दरगाह का हाल बदहाल है। गुम्मद का प्लास्टर पूरी तरीके से झड़ चुका है । पुरातत्व विभाग के अधिकारियों ने बताया कि टूटी इमारत को सही करने का काम जल्द किया जायेगा । बारिश के चलते यह हादसा हुआ है ।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava