IANS News

गुटखा घोटाला : तमिलनाडु के मंत्री, डीजीपी के आवास पर छापेमारी (

चेन्नई, 5 सितम्बर (आईएएनएस)| केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने बुधवार को गुटखा घोटाला मामले में तमिलनाडु में कई जगहों पर छापेमारी की, जिसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री सी. विजयबास्कर और पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) टी. के. राजेंद्रन के आवास शामिल हैं। सीबीआई के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अप्रैल में मद्रास उच्च न्यायालय ने सीबीआई को करोड़ों रुपये के गुटखा घोटाले की जांच करने का आदेश दिया जिसमें मंत्री विजयबास्कर, डीजीपी राजेंद्रन और कई अन्य शीर्ष पुलिस और अन्य सरकारी अधिकारियों के शामिल होने का आरोप है।

अदालत ने द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (द्रमुक) के विधायक जे. अंबजगन द्वारा याचिका दायर करने के बाद सीबीआई को मामले की जांच करने का आदेश दिया।

यह मामला 2016 में तमिलनाडु में एक गुटखा निर्माता के कार्यालयों, निवासों और गोदामों में आयकर विभाग द्वारा की गई छापेमारी से संबंधित है।

तब एक डायरी को जब्त किया गया था जिसमें विभिन्न अधिकारियों को कथित रूप से करीब 39.31 करोड़ रुपये रिश्वत के रूप में भुगतान करने का जिक्र था।

तमिलनाडु सरकार ने गुटखा के निर्माण और भंडारण पर प्रतिबंध लगा रखा है।

कई राजनीतिक दलों ने घोटाले की जांच सीबीआई से कराने की मांग की थी लेकिन अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) की सरकार इसके लिए राजी नहीं हुई।

प्रवर्तन निदेशालय ने मई में सीबीआई द्वारा दर्ज प्राथमिकी के आधार पर जून में तमिलनाडु के गुटखा घोटाले में अज्ञात सरकारी अधिकारियों के खिलाफ ‘प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉन्डरिंग एक्ट’ के तहत धनशोधन का मामला दर्ज किया था।

=>
=>
loading...