NationalTop News

सुप्रीम कोर्ट का फैसला, समलैंगिकता अब अपराध नहीं

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एक बड़ा फैसला सुनाते हुए कहा कि समलैंगिकता अपराध नहीं है। कोर्ट का यह फैसला देश में समलैंगिक व ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए बड़ी जीत माना जा रहा है। इस फैसले के बाद से ही लोग जश्न मना रहे हैं। सोशल मीडिया पर भी कई तस्वीरें सामने आ रही हैं जिसमें लोग जश्न मनाते हुए दिखाई दे रहे हैं।

समलैंगिकता पर सुप्रीम कोर्ट ने पांच सदस्यों वाली बेंच ने फैसला सुनाया। इस बेंच में चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा के अलावा जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस रोहिंटन नरीमन और जस्टिस इंदु मल्होत्रा शामिल थे। इस दौरान चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने कहा कि समलैंगिक लोगों को भी समाज में सम्मान से जीने का अधिकार है।

दीपक मिश्रा ने कहा, “कोई भी अपने व्यक्तित्व से बच नहीं सकता है। समाज में हर किसी को जीने का अधिकार है। कोर्ट ने यह भी कहा कि एलजीबीटी समुदाय को वो सारे अधिकार मिले हैं, जो देश के किसी भी नागरिक को मिले हैं।”

कोर्ट ने अपने फैसले में यह कहा है कि देश के सभी लोगों को समानता का अधिकार है। साथ ही कोर्ट ने यह भी कहा कि समाज को अपनी सोच बदलने की जरुरत है। इस ऐतिहासिक फैसले के बाद एलजीबीटी समुदाय के लोगों की आंखों में खुशी के आंसू आ गए।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH