RegionalTop NewsUttar Pradeshमुख्य समाचारलखनऊ

सरकारी दफ्तरों में गुटखा-पान खाना अब पड़ेगा महंगा, 2 अक्टूबर से पूरी तरह बैन

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार गांधी जयंती पर सूबे के सभी कार्यालयों में तंबाकू, गुटका और पान पर पूरी तरह से रोक लगाने वाली हैं। इसके साथ ही प्रदेश में प्लास्टिक और थर्मोकोल की वस्तुओं पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लागू होगा।

सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने महात्मा गांधी की जयंती के भव्य आयोजन के लिए राज्य स्तरीय कार्यकारी समिति की बैठक करके सख्ती से प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे। इस पर अमल की तैयारी शुरू हो गई है। गौरतलब है कि सचिवालय को छोड़कर अन्य सरकारी दफ्तरों में इनके खाने पर कोई प्रतिबंध नहीं है।

प्रत्येक जिले में स्वच्छता अभियान भी चलाया जाएगा। वहीं बस्तियों में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। योगी सरकार गांधी जयंती पर दो वर्षीय कार्यक्रमों के तहत उनके चार प्रमुख अभियानों स्वच्छता, छूआछूत व अस्पृश्यता उन्मूलन, खादी का प्रयोग और ग्रामीण स्वावलंबन तथा सत्य व अहिंसा को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा।

बता दें कि सचिवालय के भवनों में तंबाकू, गुटका, पान और पान मसाला खाते हुए किसी अधिकारी, कर्मचारी और बाहरी व्यक्ति के पकड़े जाने पर सुरक्षा कर्मियों को जुर्माना वसूलने का अधिकार है। पहले यह जुर्माना केवल सौ रुपये मात्र था, लेकिन गंदगी न रुकने पर करीब तीन साल पहले जुर्माना बढ़ाकर पांच सौ रुपये प्रति व्यक्ति कर दिया गया।

=>
=>
loading...
Manish Srivastava