NationalTop News

पीएम मोदी ने शुरू की दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना, 50 करोड़ लोगों को होगा फायदा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री मोदी आज देश की जनता को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। पीएम मोदी आज रांची से भारत सरकार के महत्वकांक्षी स्वास्थ्य कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना’ की शुरुआत करेंगे। इस योजना का लाभ देश के 10 करोड़ परिवारों यानी कि 50 करोड़ लोगों को मिलेगा। इस महत्वाकांक्षी योजना का मकसद प्रत्येक परिवार को सालाना पांच लाख रुपये का बीमा कवर प्रदान करना है। इन परिवारों के लोग द्वितीयक और तृतीयक श्रेणी के तहत पैनल के अस्पतालों में जरूरत के हिसाब से भर्ती हो सकते हैं।

इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ:

जिन लोगों को इस योजना का फायदा मिल रहा है, उन्हें मुफ्त में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इससे इलाज कराने में खर्च का जो डर लोगों में होता है, वो कम होगा। इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोग सरकारी और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना में ग्रामीण क्षेत्र पर ज्यादा जोर दिया गया है। इसका लाभ गरीब, वंचित ग्रामीण परिवार और शहरी श्रमिकों की पेशेवर श्रेणियां आयेगी को दिया जाएगा। सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के आंकड़ों के हिसाब से गांवों में ऐसे 8.03 करोड़ और शहरों में 2.33 परिवार हैं, जिनको लाभ दिया जाना चाहिए।

एसईसीसी डाटाबेस के आधार पर ग्रामीण क्षेत्रों में वंचना की श्रेणियां (डी1,डी2,डी3,डी4,डी5,डी6 और डी7) से लाभार्थियों की पहचान की जा सकेगी। वहीं, शहरों में इसकी 11 पेशवेर मापदंड पात्रता तय होगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आने वाले लाभार्थी भी इस योजना के अंतर्गत आएंगे।

योजना के मुख्य आधार, नीति आयोग के सदस्य वी के पॉल ने कहा, “प्रधानमंत्री 23 सितंबर को इस योजना का शुभारंभ करेंगे लेकिन यह प्रभावी तौर पर 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती से लागू होगी।” अनुमान लगाया जा रहा है कि यूपी और बिहार के लोग इस योजना का लाभ उठाएंगे। पीएम मोदी के साथ केंद्रीय मंत्री भी इस योजना का शुभारंभ अपने-अपने चुनावी क्षेत्रों में करेंगे। आंकड़ं कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में 1.18 करोड़ और बिहार में 1.09 करोड़ लोग इस योजना से लाभांवित होंगे।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH