City NewsRegional

हेयरकट के बाद न करवाइए नाई से मसाज, वर्ना पूरी जिंदगी कटेगी वेंटिलेटर पर

दिल्ली। अक्सर लोग नाई से बाल कटवाने के बाद गर्दन का मसाज करवाते हैं। इससे उन्हें आराम भी मिलता है लेकिन क्या आपको पता है यही मसाज आपको जीवन भर के लिए वेंटिलेटर पर पहुंचा सकता है। कुछ ऐसा ही हुआ दिल्ली के रहने वाले अजय नाम के एक शख्स के साथ। छुट्टी के दिन अजय हेयर काट करवाने सैलून पहुंचे। हेयर काट के बाद अजय ने नाई से गर्दन का मसाज करने को कहा।

मसाज के बाद उन्हें अच्छा महसूस हुआ लेकिन थोड़ी देर बाद ही सांस लेने में दिक्कत होने लगी। इसके बाद वह सीधे डॉक्टरों के पास पहुंचे जहां उनके एक के बाद एक कई टेस्ट हुए। टेस्ट में पता चला कि मसाज ने उनकी फ्रेनिक नस को नुकसान पहुंचाया जो डायफ्राम को कंट्रोल करती है और यही डायफ्राम हमारी सांस को नियंत्रित करता है।

मेदांता अस्‍पताल के एक सीनियर डॉक्‍टर ने बताया कि अजय के डायाफ्राम को लकवा मार गया है और अब उन्‍हें अपनी पूरी जिंदगी वेंटिलेटर पर रहना होगा क्योंकि यह नस अपने आप ठीक नहीं हो पाती है। उनके मुताबिक, ‘हेयर कट के बाद नाई जो गर्दन की मसाज और नेक क्रैक करते हैं उससे गर्दन के जोड़ों, आसपास के टिश्‍यू, मांसपेश‍ियों और नसों को नुकसान पहुंचने का खतरा रहता है। यहां तक कि डायाफ्राम को लकवा भी हो सकता है। वैसे यह हादसा हर उस शख्‍स के साथ हो सकता है जो हेयरकट के बाद मसाज करवाने का शौक रखता है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH