Spiritual

जेकेसी ने लगाया निःशुल्क मोतियाबिंद शिविर, एक हजार से अधिक लोगों को मिली नई रोशनी

मनगढ़। मनगढ़ के जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालय (जेकेसी) की ओर से 28-31 अक्टूबर तक निशुल्‍क मोतियाबिंद शल्‍यक्रिया शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में एक हजार से ज्यादा मरीजों के ऑपरेशन कर मोतियाबिंद निकाले गए। इन सफल ऑपरेशनों के बाद सभी नेत्ररोगियों को साफ दिखने लग जाएगा। इतना ही नहीं 23 अक्टूबर को जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालय में ही ब्लड डोनेशन कैंप का आयोजन किया गया था जिसमें जेकेसी की ओर से इलाहाबाद ब्लड बैंक को 108 यूनिट रक्त दिया गया।

बीते 28 से 31 अक्टूबर के बीच जगद्गुरु कृपालु परिषत् (जेकेपी) की तीनों अध्‍यक्ष डॉ. विशाखा त्रिपाठी, डॉ. श्‍यामा त्रिपाठी और डॉ. कृष्‍णा त्रिपाठी ने मोतियाबिंद शल्‍यक्रिया शिविर का आयोजन किया। कैम्‍प में मोतियाबिंद से पीड़ित एक हजार से अधिक लोगों के निशुल्‍क ऑपरेशन किए गए। इसके अलावा सभी नेत्र रोगियों को ऑपरेशन के पहले और बाद में लगने वाली जरूरी चीजें, दवाएं और चश्‍मे भी मुफ्त दिए गए।

उल्‍लेखनीय है कि जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने मनगढ़ और आसपास के इलाकों में रहने वाले लोगों को मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं देने के उद्देश्‍य से जगद्गुरु कृपालु चिकित्‍सालय की स्‍थापना की थी। जेकेसी समय–समय पर न सिर्फ निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य शिविरों का आयोजन करता है बल्कि हर सप्‍ताह अस्‍पताल की ओर से हजारों रोगियों को निशुल्‍क स्‍वास्‍थ्‍य सेवाएं भी मुहैया कराता हैं। वृंदावन और बरसाना में भी जगद्गुरु कृपालुजी महाराज ने दो और अस्‍पतालों की स्‍थापना भी मानव सेवा के प्रयोजन से की थी। यहां भी रोगियों को मुफ्त स्‍वास्‍थ्‍य परामर्श और मुफ्त दवाएं दी जाती हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH