IANS News

मंत्री ‘ईदृष्टि’ से रेलवे के समयपालन, कमाई पर निगरानी रख सकेंगे

नई दिल्ली, 29 नवंबर (आईएएनएस)| भारतीय रेलवे ने गुरुवार को एक सॉफ्टवेयर का अनावरण किया जो रेल मंत्री पीयूष गोयल को देश में कहीं से भी ट्रेनों के समयपालन, माल और यात्री के जरिए होने वाली कमाई के साथ-साथ कई चीजों की निगरानी रखने में सहायता करेगा। ई दृष्टि सॉफ्टवेयर को सेंटर फार रेलवे इन्फॉर्मेशन सिस्टम (क्रिस) ने विकसित किया है। इससे रेलवे मंत्री को भारतीय रेलवे से संबंधित सभी प्रकार की सूचना पाने में सहायता मिलेगी।

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आईएएनएस से कहा कि मंत्री चाहे तो अपने कार्यालय या कहीं से भी माऊस के एक क्लिक से ही किसी भी प्रकार की सूचना पर निगरानी रख सकते हैं।

रेल मंत्री अब कभी भी माल और यात्रियों से हुई कमाई, माल चढ़ाने और उतारने, समयपालन, बड़ी परियोजनाओं की प्रगति, लोक शिकायत, देशभर में ट्रेनों के संचालन, रेलवे स्टेशनों की जानकारी के बारे में जान सकते हैं।

सॉफ्टवेयर आईआरसीटीसी के सभी बेस किचन से भी जुड़ा रहेगा क्योंकि ट्रेनों में दिए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता के संबंध में कई शिकायतें आईं हैं।

लाइव वीडियो के जरिए, मंत्री आईआरसीटीसी रसोईघरों की गतिविधि पर निगरानी रख सकेंगे।

नया सॉफ्टवेयर यात्रा कर रहे आरक्षित और अनारक्षित यात्रियों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा यह सॉफ्टवेयर ट्रेन की वास्तविक लोकेशन के बारे में भी बताएगा।

 

=>
=>
loading...