NationalTop News

सचिन पायलट या अशोक गहलोत: अब राहुल करेंगे राजस्थान के बॉस का फैसला

जयपुर। राजस्‍थान विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 101 सीटें जीतकर बहुमत हासिल कर लिया है, वहीं बीजेपी को 73 सीटों से संतोष करना पड़ा। कांग्रेस पार्टी राज्‍य में सरकार बनाने का दावा पेश करने जा रही है। बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी ने भी कांग्रेस को समर्थन देने का ऐलान किया है। इस बीच राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राज्य कांग्रेस प्रमुख सचिन पायलट यहां बुधवार को पार्टी की विधायक दल की बैठक में शामिल होने प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यालय में पहुंच गए। बताया जा रहा है कि बैठक समाप्त हो गई है। अब राहुल गांधी ही ये निर्णय लेंगे कि राज्य का अगला सीएम कौन होगा।

दरअसल, बैठक के पहले ही दौर में मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार पर फैसला हाईकमान पर छोड़ने का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। अब पर्यवेक्षक के.सी. वेणुगोपाल एक-एक विधायकों से अशोक गहलोत और सचिन पायलट के नाम को लेकर फीडबैक ले रहे हैं। इस फीडबैक की रिपोर्ट पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी तक पहुंचाया जाएगा। राहुल गांधी ही सीएम के नाम पर फैसला करेंगे। राहुल गांधी के फैसले से अवगत कराने के लिए फिर से बैठक होगी और तभी राजस्थान के नए सीएम के नाम की घोषणा होगी।

इस बीच विधायक दल की मीटिंग के दौरान बाहर मौजूद गहलोत और पायलट समर्थक नारेबाजी करते हुए नजर आए। दोनों समर्थक अपने-अपने नेता के नाम पर जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे। वहीं, सीपी जोशी ने कहा कि कोई भी फैसला लोकसभा चुनाव को देखते हुए लिया जाएगा। सचिन पायलट ने पार्टी को सत्ता में वापस लाने के लिए काफी मेहनत की है। चुनावों से पहले उन पर भरोसा जताते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने उन्हें राज्य कांग्रेस की कमान सौंपी थी। ऐसे में सीएम की कुर्सी पर उनका दावा काफी मजबूत है। वहीं अशोक गहलोत राजस्थान कांग्रेस के वरिष्ठ और प्रभावशाली नेता हैं। उन्हें इग्नोर करना भी कांग्रेस के लिए संभव नहीं है। ऐसे में पार्टी की जीत का मार्जिन ही यह तय कर सकता है कि राजस्थान का अगला मुख्यमंत्री कौन होगा|

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH