Sports

ICC की चेतावनी, छीनी जा सकती है भारत से 2023 वर्ल्ड कप की मेजबानी

नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए बुरी खबर सामने आई है। 2023 में होने वाले विश्व कप की मेजबानी भारत करने वाला है पर हाल ही में चल रही चर्चाओं के मुताबिक ये मेज़बानी भारत से छीनी जा सकती है। आईसीसी ने चेतावनी देते हुए बीसीसीआई को पूरे मामले से अगवत करा दिया है। माजरा पैसों के लेन-देन से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है।

2016 टी-20 विश्व कप की मेजबानी भारत ने की थी। इस इवेंट के लिए आईसीसी को केंद्र और राज्य मंत्रालय की तरफ से टैक्स में कोई छूट नहीं मिली थी। अब आईसीसी उसी कर कटौती की भरपाई के लिए 31 दिसंबर से पहले 23 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 160 करोड़ रुपए) की मांग कर रहा है।

आईसीसी की इस मांग के लिए भारतीय बोर्ड के पास 10 दिन से कम का समय बचा है। 2016 में खेले गए टी-20 विश्व कप और सभी आईसीसी टूर्नामेंटों का प्रसारण अधिकार रखने वाले स्टार टीवी ने वैश्विक निकाय को भुगतान करने से पहले सभी करों में कटौती की थी, और अब चाहता है कि बीसीसीआई इसकी भरपाई करे।

आईसीसी के अध्यक्ष शशांक मनोहर का कहना है कि अगर BCCI पैसे नहीं चुका पाता है तो वह उस राशि को भारत के वित्तीय वर्ष के लिए राजस्व हिस्सेदारी से घटा देगा। आईसीसी ने यह भी कहा है कि वह 2021 चैंपियंस ट्रॉफी और 2023 के विश्व कप की मेजबानी करने के लिए ‘अन्य विकल्पों’ को भी देखेगा, जो भारत में खेले जाने वाले हैं।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH