National

RBI का नया फैसला, नोट निकासी की लिमिट खत्‍म

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया, नोटबंदी, कैश, पुराने नोटोंRBI
रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया, नोटबंदी, कैश, पुराने नोटों
RBI

नई दिल्‍ली। रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने नोटबंदी से जुड़े कुछ नियमों में फिर बदलाव किया है। आज से बैंकों से कैश निकालने की लिमिट खत्म है, लेकिन इसे बिना पूरी तरह समझे आप धोखा खा सकते हैं। ये लिमिट सिर्फ लीगल नोटों को जमा करने और निकालने के लिए ही की गई है। यानी कि 1000 और 500 के पुराने नोटों को जमा करने वाले लोगों को इस बदलाव का कोई फायदा नहीं मिलेगा।

समझिए क्या हैं बदलाव

1. RBI ने कैश निकालने की लिमिट हटा दी है लेकिन ऐसा सिर्फ लीगल नोट जमा करने और निकालने वालों के लिए किया गया है। अब से आप लीगल नोटों में मौजूद जितना भी कैश बैंक में जमा कराते हैं उतना ही आप उसी वक़्त निकाल भी सकते हैं। पहले ये लिमिट भी एक दिन में 10 हज़ार और हफ्ते में 24 हज़ार थी।

2. 1000 और 500 के पुराने नोटों के मामले में नियमों में कोई बदलाव नही है। इन्हें अभी भी पहले की ही तरह कहीं भी जमा कर सकते हैं और सिर्फ RBI के सेंटर्स से बदलवा सकते हैं। 1000-500 के पुराने नोटों में पैसा जमा करा रहे हैं तो अब भी एक हफ्ते में 24 हजार रुपए निकालने की लिमिट रहेगी।

आरबीआई का कहना है कि काफी सोच-विचार के बाद यह बदलाव लागू किया गया है। 29 नवंबर से या उसके बाद अगर आप लीगल टेंडर वाले नोट यानी 10, 20, 50, 100 के पहले से चलन में मौजूद नोट और 500-2000 के नए नोटों के डिपॉजिट करते हैं, तभी आप बिना किसी लिमिट से पैसा निकाल सकेंगे।

=>
=>
loading...