Science & Tech.

अब रोबोट करेगा ट्रेनों की जांच, इंजीनियर को तुरंत बताएगा समस्या

नई दिल्ली। मानवीय गलतियों को मद्देनज़र रखते हुए मध्य रेलवे ने ट्रेनों को अधिक सुरक्षित बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) रोबोट तैयार किया है जिसका नाम ‘उस्ताद’ रखा गया है। यह रोबोट ट्रेनों के अंडर गियर्स की तस्वीरें खींचकर और उनकी वीडियो बनाकर, उन्हें मरम्मत और रखरखाव के लिए इंजीनियरों को भेजेगा।

‘उस्ताद’ (अंडरगियर सर्विलांस थ्रू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस असिस्टेड ड्रॉयड) नाम का रोबोट मध्य रेलवे के नागपुर डिवीजन की मैकेनिकल शाखा ने विकसित किया है। उच्च क्वालिटी के एचडी कैमरे से कोच के हिस्सों की जांच करना और उन्हें वाईफाई के जरिये रियल टाइम में भेज देना इस रोबोट की खासियत है। 4 महीने अंतराल में तैयार हुए इस रोबोट को बनाने में करीब 2 लाख रुपए खर्च हुए हैं। इसमें लगा कैमरा 360 डिग्री होरिजेंटल और 120 डिग्री वर्टिकल में घूम सकेगा।

मध्य रेलवे के प्रवक्ता सुनील उदासी के मुताबिक, “यह वास्तविक समय में, कोच के अंडर-गियर भागों का वीडियो बनाकर उनकी तस्वीरों को रिकॉर्ड करता है और उन्हें वाईफाई पर प्रसारित करता है। इंजीनियर इन वीडियो को बड़े स्क्रीन पर देख सकते हैं और उन्हें रिकॉर्ड भी कर सकते हैं। इस रोबोट कि खासियत ये है कि इसके कैमरे को किसी भी दिशा में घुमाया जा सकता है।”

सुनील उदासी ने ये भी बताया कि उस्ताद की मदद से इंजीनियर, अंडर-गियर भागों के बीच तंग या संकरी जगहों और क्षेत्रों को आसानी से देख और परख सकतें हैं जिन्हें अक्सर देखना मुश्किल होता है। मध्य रेलवे के अधिकारियो का कहना है कि बारीकी से परिक्षण के बाद , रेलवे देशभर के सभी जोन में उस्ताद के इस्तेमाल पर विचार कर रही है।

=>
=>
loading...
BRIJESH SINGH
the authorBRIJESH SINGH