IANS News

इटली सरकार ने बजट विश्वास मत जीता

रोम, 30 दिसम्बर (आईएएनएस)| इटली की दक्षिणपंथी गठबंधन सरकार शनिवार को संसद के निचले सदन में विश्वास मत हासिल कर अपने विवादास्पद 2019 के बजट विधेयक को अंतिम मंजूरी दिलाने में कामयाब रही।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, निचले सदन ने अपनी वेबसाइट पर घोषित किया कि बजट के पक्ष में 327 मत पड़े जबकि विपक्ष में 228 मत पड़े।

इस बिल में सरकार की दो प्रमुख योजनाए हैं, पहली गरीबों और बेरोजगारों के लिए 780 यूरो की बुनियादी मासिक आय तय करना और दूसरा सेवानिवृत्ति की आयु कम करना।

पॉपुलिस्ट फाइव स्टार मूवमेंट की एक पोस्ट के अनुसार, ‘बैंकों, बीमा कंपनियों, गैंबलिंग और बहुराष्ट्रीय कंपनियों को प्रभावित करने वाले कर बढ़ोत्तरी के माध्यम से दोनों योजनाओं का भुगतान किया जाएगा। फाइव स्टार मूवमेंट वर्तमान में दक्षिणपंथी लीग पार्टी के साथ गठबंधन में इटली पर शासन कर रहा है।

टेलीविजन पर प्रसारित बहस के दौरान विपक्षी सांसदों ने आपत्ति जताई कि यह बिल अगले तीन वर्षों में शिक्षा के लिए वित्तपोषण में 4 अरब यूरो (4.58 अरब डॉलर) की कटौती करता है, साथ ही मध्यम आय वाले पेंशनरों के लिए भी परेशानी का सबब बनते हुए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग, संस्कृति और कानून प्रवर्तन के लिए आवंटन में भी समस्या खड़ी करता है।

नेशनल एसोसिएशन ऑफ इटालियन म्युनिसिपैलिटीज (एएनसीआई) ने एक बयान में चेतावनी दी कि बजट ‘दंडात्मक’ है क्योंकि यह स्थानीय अधिकारियों को फंडिंग से वंचित करता है और यह मेयर को स्थानीय करों को बढ़ाने या सार्वजनिक सेवाओं में कटौती करने के लिए मजबूर करेगा।

दस दिन पहले प्रधानमंत्री जियूसेपे कोंटे अधिक ऋण पर महंगी अनुशासनात्मक प्रक्रिया से बचने के लिए यूरोपीय आयोग के साथ समझौता किया था।

 

=>
=>
loading...